aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 33

बिहार से नेपाल जाने के लिए अब जल्द ही रेलवे ट्रेन सेवा शुरू करने की तैयारी में है. इसके लिए ट्रेन, रूट और पटरी से जुड़े कार्य लगभग पूरे भी कर लिए गए हैं. माना जा रहा है कि जून तक रेलवे द्वारा यह ट्रेन शुरू की जा सकती है. बताते चलें कि जून तक नेपाल में चुनाव खत्म हो जाएगा |बिहार के मधुबनी जिले के जयनगर और पड़ोसी देश नेपाल के जनकपुर के बीच जल्द ही रेल सेवा शुरू शुरू की जाएगी।

Also read: बिहार के पटना, गया, समस्तीपुर बरौनी के साथ-साथ इन जगहों से चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन मिल रहा कन्फर्म टिकट

नेपाल की यातायात मंत्री रेणु कुमारी यादव ने मंगलवार को यह बात कही जयनगर से सटे नेपाल के इनर्वा रेलवे स्टेशन के दौरे पर पहुंची रेणु कुमारी यादव ने भारत सरकार का आभार जताते हुए कहा कि जयनगर से जनकपुर कुर्था के बीच रेल सेवा शुरू कराने में भारत सरकार का महत्वपूर्ण योगदान रहा है |

Also read: Bihar Weather : बढ़ते गर्मी से परेशान है लोग अभी कुछ दिन नहीं होगी वर्षा पारा 40 डिग्री पार, इन जिलों में लू का अलर्ट, जानिये अपने क्षेत्रों का हाल?

हालांकि कोरोना के प्रभाव और बाढ़ जैसी आपदा के अलावा कुछ तकनीकी कारणों से जयनगर से जनकपुर के बीच रेल सेवा शुरू होने में थोड़ी देरी हुई है. लेकिन नेपाल सरकार ने सभी परेशानियों को दूर कर लिया है, और बहुत जल्द इस रूट पर रेल का परिचालन शुरू हो जाएगा।

जोगबनी की जगह बथनाहा से दो चरणों में शुरू काम का पहला चरण 286 करोड़ खर्च कर 2018 में पूरा हो चुका है. रेलमंत्री के अनुसार नेपाल सरकार द्वारा कोंकण रेलवे निगम लिमिटेड से 1600 एचपी के डीजल-इलैक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट डेमू रेकों के दो सेट खरीदे गये हैं. परिचालन के लिए एसओपी तैयार कर ली गयी है. नेपाल रेलवे की टिपणी प्राप्त होने के बाद इस खंड पर गाड़ी परिचालन की तिथि तय की जायेगी |

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...