aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 17

बिहार हुआ मालामाल अक्सर गरीब राज्य कहा जाने वाला बिहार अब जल्द मालामाल होने वाला है. दरअसल बिहार के जमुई जिले के सोनो प्रखंड के करमटिया इलाके में सोने का देश का सबसे बड़ा भंडार है. यह बात हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि केंद्रीय खनन मंत्री प्रहलाद जोशी ने खुद इस बात पर मुहर लगा दी है. प्रहलाद जोशी ने खुलासा किया है कि जमुई में देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार है.

अकेले 44 प्रतिशत सोना जमुई जिले के सोनो इलाके में है. अब ऐसे में इस बात पर मुहर लग जाने के बाद इस इलाके के लोगों का खुश होना तो लाजिमी है. इस शानदार खबर के बाद इस इलाके के लोग खुशी में झूम रहे हैं. यहां के स्थानीय लोगों में उम्मीद जगी है कि अब सिर्फ यहां के लोग नहीं बल्कि पूरा बिहार मालामाल होगा. अब जल्द ही यहां सोने का खनन शुरू होगा |

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने पश्चिम चंपारण और गया जिले के कुछ हिस्‍सों में भी स्‍वर्ण भंडार की तलाश के लिए सर्वेक्षण किया है। यह सब पिछले पांच साल के दौरान संयुक्‍त राष्‍ट्र फ्रेमवर्क वर्गीकरण की निगरानी के तहत हुआ है। उन्‍होंने बताया कि इस इलाके में फिलहाल किसी भी खनिज भंडार का पता नहीं चला है।

बिहार के इस जिला में मिला है सोना भण्डार :

संजय जायसवाल ने लोकसभा से मिले उत्‍तर का पत्र अपने इंटरनेट मीडिया अकाउंट पर साझा किया है। इसमें केंद्रीय मंत्री के हवाले से बताया गया है कि देश में कुल 501.83 टन का प्राथमिक स्‍वर्ण अयस्‍क भंडार है, जिसमें 654.74 टन स्‍वर्ण धातु है। इसमें 44 फीसद सोना तो केवल बिहार में ही पाया गया है। राज्‍य के जमुई जिले के सोनो क्षेत्र में 37.6 टन धातु अयस्‍क सहित 222.885  म‍िलियन टन स्‍वर्ण धातु से संपन्‍न भंडार मिला है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...