गर्व की बात : बिहार के बोधगया में 145 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हो गया है महाबोधि कन्वेंशन सेंटर, जानिये इसकी खासियत….

बिहार के लिए बहुत ही ख़ुशी की बात है की बिहार के बोधगया में पर्यटक को बढ़ावा देने के लिए विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर का निर्माण किया जा रहा है। जिसका कार्य का शुभारम्भ आज नही बलि आज से लगभग तीन साल पहले 2018 में ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद किया था | जिसके पास तारामंडल का भी निर्माण कार्य होगा। 13 एकड़ भूमि पर 147 करोड़ 55 लाख 64 हजार 473 रुपए की लागत से बनने वालेे महाबोधि कन्वेंशन सेंटर अब यह पूरी तरीके से बनकर तैयार हो गया है | अब इस भवन में ऊपर के काम चल रहे है जैसे की पेंटिंग |

बता दे की बिहार के बोधगया में बने इस 18 हजार वर्ग मीटर में बनाए जा रहे इस अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में 2 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर का डिजाइन काफी भव्य बनाया जा रहा है। 18 हजार वर्ग मीटर में बनाए जा रहे कन्वेंशन सेंटर में 2000 लोगों के बैठने वाला एक आॅडिटोरियम व दूसरा 5 सौ लोगों के बैठने का आॅडिटोरियम बनाया जा रहा है।

1 हजार लोगों के बैठने के लिए इंडोर डाइनिंग हाॅल की व्यवस्था के साथ 150 वर्ग मीटर एरिया में वीआईपी लाउंज भी बनेगा। 9 सौ वर्ग मीटर वाले 3 मल्टीपर्पस हाॅल, 4 सौ वर्ग मीटर वाले 7 मीटिंग या कांफ्रेंस रुम, खूबसूरत पार्क, गाड़ियों के पार्किंग स्थल, बैंक्वेट लाॅन, थीम गार्डेन, आउट डोर एक्जिबिशन, वेटिंग एरिया व लाॅबी के साथ अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त सेंटर होगा।