aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 2 8

बिहार के लिए बहुत ख़ुशी की बात है मानिए तो बिहार को नया सौगात मिलने जा रहा है क्योंकि केंद्र सरकार पुरे बिहार में सडको का जाल जो फैलाएगा | इसके लिए गतिशक्ति योजना में बिहार की 1,530 किलोमीटर नई सड़क निर्माण योजना को शामिल किया जा सकता है. इसके तहत सात सड़कों का निर्माण होना है | ये सड़क का निर्माण भारतमाला फेज टू के तहत बिहार ने इन सड़कों के निर्माण का प्रस्ताव सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेजा था |

वित्त मंत्रालय इसका अध्ययन कर रहा है. इसके बाद पुन: चार और सड़कों के प्रस्ताव केंद्र को भेजे गए थे | यह सड़क परियाेजनाएं पटना, भोजपुर, बक्‍सर, अरवल, बिहारशरीफ, जहानाबाद, मुजफ्फरपुर, सारण, वैशाली, चंपारण सहित नेपाल से सटे इलाके और उत्‍तर पूर्व बिहार के कई जिलों को सुविधा देने में सहयोगी साबित होगी |

दक्षिण बिहार से दिल्ली की कनेक्टिविटी

उन्होंने कहा कि बक्सर-अरवल-जहानाबाद-बिहारशरीफ राजमार्ग के अंतर्गत दक्षिण बिहार के इलाकों की राजधानी दिल्ली से कनेक्टिविटी मिल सकेगी. इसके लिए बक्सर-पीरो-अरवल-जहानाबाद-बिहारशरीफ कुल 165 किमी लंबे फोरलेन सड़क निर्माण की अनुशंसा की गयी है. इसमें बक्सर से अरवल तक का हिस्सा ग्रीन फील्ड होगा. अरवल से जहानाबाद होते हुए बिहारशरीफ तक वर्तमान एनएच-110, फोरलेन चौड़ीकरण का प्रस्ताव है.

दलसिंहसराय-सिमरी बख्तियारपुर फोरलेन ग्रीन फील्ड की अनुशंसा

नितिन नवीन ने कहा कि दलसिंहसराय-सिमरी बख्तियारपुर नया फोरलेन करीब 70 किमी की लंबाई में ग्रीन फील्ड सड़क बनाने की अनुशंसा केंद्र से की गयी है. इससे पटना से पूर्णिया आवागमन में समय की बचत होगी. इससे पटना-दलसिंहसराय-सिमरी बख्तियारपुर-सहरसा-मधेपुरा होते हुए पूर्णिया की दूरी कम हो जायेगी.

पटना रिंग रोड पर स्थित दिघवारा से रक्सौल की कनेक्टिविटी

दिघवारा-मशरख-पिपराकोठी-मोतिहारी-रक्सौल फोरलेन सड़क के अंतर्गत पटना रिंग रोड पर स्थित दिघवारा से इंटरनेशरल चेक पोस्ट रक्सौल तक सुगम आवागमन के उद्देश्य से नयी सड़क के निर्माण की अनुशंसा की गयी है. इससे राष्ट्रीय जलमार्ग की रक्सौल चेक पोस्ट से सुलभ संपर्कता हो जायेगी.

सुल्तानगंज से देवघर नये फोरलेन की अनुशंसा

सुल्तानगंज से देवघर तक नया फोरलेन बनाने के लिए केंद्र से अनुशंसा की गयी है. सुल्तानगंज से देवघर वर्तमान में स्थित राज्य उच्च पथ से लगभग पांच किमी पूरब अगुआनी घाट नये पुल के सीधे अलाइनमेंट में फोरलेन सड़क की अनुशंसा की गयी है.

मशरख-मुजफ्फरपुर फोरलेन की अनुशंसा

मशरख-मुजफ्फरपुर फोरलेन सड़क के अंतर्गत अयोध्या से सीवान के रास्ते मशरख होते हुए राम जानकी पथ का निर्माण किया जा रहा है. मशरख से मुजफ्फरपुर तक नये फोर लेन पथ के निर्माण की अनुशंसा की गयी है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...