रेलवे का बड़ा एलान : बिना टिकट के भी कर सकते हैं Train से यात्रा, जानिए रेलवे का नियम…

रेलवे का यह नियम जानकर आप भी खुश हो जायेंगे | जी हाँ दोस्तों भारतीय रेलवे यानि की ट्रेन से सफर करने वालों के लिए जरूरी खबर है. अब आप ट्रेन में बिना रिजर्वेशन के भी ऐसे सफर कर सकते हैं | अब आपको अगर अचानक यात्रा करना पड़ जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है. पहले ऐसे समय के लिए बस तत्काल टिकट का ही ऑप्शन था. लेकिन उसमें भी टिकट मिलना आसान नहीं होता. ऐसे में रेलवे आपको दे रहा है एक ऐसी सुविधा जिसके तहत अब आप बिना रिजर्वेशन भी यात्रा कर सकते हैं | तो आईये जानते है कैसे कर सकते है सफ़र पूरी विस्तार से…..

यह भी पढ़ें  Indian Railways : यात्रीगण कृपया ध्यान दें! भारतीय रेलवे ने बिहार की कई ट्रेनों को किया रद्द, यहां देखें पूरी लिस्ट

ऐसे होगा बिना रिजर्वेशन टिकट के यात्रा

दरअसल मान लीजिये की आपको अचानक से कहनी दूर जाना है और आप रिजर्वेशन टिकट भी नही लिए है तो ऐसे में आपको काम आएगा प्लेटफ़ॉर्म टिकट जी हाँ दोस्तों प्लेटफॉर्म टिकट का नाम तो आपने सुना होगा। अगर आपके पास रिजर्वेशन टिकट नहीं है और ट्रेन में सफर करना चाहते हैं तो यह काम आप प्लेटफॉर्म टिकट की मदद से भी कर सकते हैं। बस आपको करना ये है कि प्लेटफॉर्म टिकट खरीदना है और ट्रेन में चढ़ने के बाद टीटीई के पास जाकर अपने गंतव्य स्थान तक के लिए टिकट बनवा लेना है। 

यह भी पढ़ें  ‘हिन्दू-मुस्लिम एकता’: मुस्लिम युवक ने हिन्दू लड़के की जान बचाने के लिए दान में दे दी किडनी..!

ट्रेन में सीट खाली नहीं होने पर TTE आपको रिजर्व सीट देने से मना कर सकता है. लेकिन, यात्रा करने से नहीं रोक सकता. अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है ऐसी स्थिति में यात्री से 250 रुपये पेनाल्टी चार्ज के साथ आप यात्रा का कुल किराया देकर टिकट बनवा लें. रेलवे के ये जरूरी नियम जो आपको जरूर जानना चाहिए |

रिजर्वेशन टिकट नहीं होने की स्थिति में आपको 250 रुपये का पेनाल्टी चार्ज भरना पड़ेगा और इसके साथ ही जहां से ट्रेन में चढ़े हैं, वहां से गंतव्य स्थान तक के लिए कुल किराया देकर टिकट करवाना होगा। आपका किराया उसी श्रेणी के हिसाब से लगेगा, जिसमें आप सफर कर रहे होंगे। बस आप इसके बाद आपको यात्रा करने से कोई नहीं रोक सकता। 

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : बिहार को बहुत जल्द मिलेंगे दो नए रेलवे लाइन का सौगात, सर्वे शुरू

नोट : इस न्यूज़ को इंटरनेट पर उपलब्ध अन्य वेबसाइट से म‍िली जानकारियों के आधार पर बनाई गई है। firstbharatiya.com अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।