पेट्रोल-डीजल पहले की अपेक्षा अभी और होंगे सस्ते, बिलकुल पहले की तरह हो जायेंगे दाम…

अभी बिहार सहित देश भर के लोग पेट्रोल और डीजल के दाम से बहुत परेशान हर कोई लोग इस बात को लेकर व्याकुल रहता है की डीजल और पेट्रोल का दाम कब कम होगा | अगर तेल कंपनियां अपने वादे के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के अनुसार पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों को तय करेंगी तो फिर आगामी एक दिसंबर से पेट्रोल डीजल की कीमतों में गिरावट संभव है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (कच्चे तेल) की कीमतों में लगभग 6 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है, जिसे उल्लेखनीय कहा जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत 80 डालर प्रति बैरल से नीचे जा गिरी है। इससे पेट्रोल डीजल के दाम में गिरावट आ सकती है |

यह भी पढ़ें  15 से 20 रुपया बढेगा तेल का दाम जानिये सरकार और कंपनी की क्या है विचार?

अगर वहीँ हम पेट्रोलियम मामलों के विशेषज्ञ एवं पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन, पंजाब (पीपीडीएपी) के प्रवक्ता मोंटी गुरमीत सहगल ने कहा है कि तेल की मौजूदा कीमतों के मुताबिक अगर तेल कंपनियां कीमत में छह फीसद की कटौती करती है तो पेट्रोल की कीमत में पांच रुपये प्रति लीटर के लगभग और डीजल की कीमतों में चार रुपए प्रति लीटर के लगभग गिरावट आ सकती है। वही अभी लगभग भारत के हर राज्य में पेट्रोल ने सटक कब का मार चूका है | अगर पेट्रोल के दाम में गिरावट होती है तो इससे लोगों को बहुत फायदा मिलेगा |

फिर आगे उन्होंने बताया कि तेल कंपनियों की तरफ से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों से जोड़कर डेली प्राइसिंग फॉर्मेट लगभग 5 वर्ष पहले शुरू किया गया था, जिसके मुताबिक रोजाना तेल की कीमतों में बदलाव होता था, लेकिन बीते कुछ महीनों से तेल की कीमतों में लगभग एक पखवाड़े के बाद बदलाव किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें  दिन पर दिन बढ़ रहे पेट्रोल डीजल के दामों में हुई बढ़ोतरी, जानें बिहार में क्या है लेटेस्ट रेट?

जिसके अनुसार अंदाज़ा लगाया जा रहा है की आनेवाले एक दिसंबर को अगर तेल कंपनियां अपना वादा निभाएंगी तो तेल की कीमतों में गिरावट आनी तय है। दूसरी तरफ मंगलवार को भी महानगर जालंधर में तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं है। जालंधर में मंगलवार को पेट्रोल 94. 94 रुपए प्रति लीटर और डीजल 83. 75 रुपए प्रति लीटर की दर पर उपलब्ध है।