1618018232737

ऐसे कई लोग हैं जो दिन रात मेहनत कर के दो वक़्त की रोटी ही कमा पाते हैं, रहने को मकान भी नहीं होता है बस जो मिलता है उससे ज़िन्दगी गुजारने के लिए ज़रूरी चीज़े ही मुश्किल से ले पाते हैं। भीख मांगना सम्मानजनक काम नहीं माना जाता है अतः हम सोचते हैं कि भीख वही लोग मांगते होंगे जो अत्यधिक दरिद्र और ज़रूरतमंद हैं, लेकिन हमारी ये सोच बिल्कुल ग़लत है। ऐसे भी भिखारी हैं जो ज़रूरत के लिए नहीं बल्कि शौक से भीख मांगते हैं।

Also read: महज 22 साल की छोटी उम्र में स्वाति ने अपने मेहनत के दम पर पास की यूपीएससी जैसे देश की बड़ी सिविल सर्विस की परीक्षा

आज हम आपको उन अमीर भिखारियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी लाखों की प्रोपर्टी और ठाठ बाट के बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। मुंबई शहर के निवासी बिरभीचंद आजाद नामक भिखारी जब 82 वर्ष के थे तब उनकी मृत्यु हो गई। मृत्यु के बाद पुलिस को उनके घर से 1.77 लाख रुपये के सिक्के बरामद हुए और 8.77 लाख रुपये के फिक्स्ड डिपॉजिट के कागजात भी प्राप्त हुए।

Also read: पहले बार में पास की सिविल सर्विस की एग्जाम IAS बनीं सौम्या,बताई कैसे की थी तैयारी जानिए…

बिरभीचंद ने अपने सभी ज़रूरी आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, सीनियर सिटीजन का कार्ड इत्यादि बनवाए हुए थे। सर्वतिया देवी भीख मांगने का काम करतीं हैं लेकिन इनके पास किसी चीज की कमी नहीं है और ख़ूब मस्त ज़िन्दगी बिताती हैं। ये पटना स्थित अशोक सिनेमा के पीछे निवास करती हैं। इन्होंने अपनी बेटी का विवाह भी अच्छे घर में कर दिया है।

Also read: माँ दुसरे के खेतों में घास छिलती थी पिता थे मजदुर बेटा बना DSP ख़ुशी के से रोने लगी माँ यकीन नही हुआ, जानिये….

इनकी आयु 50 साल से भी ज़्यादा है। इन्होंने भीख मांगकर ख़ूब प्रोपर्टी ले ली है। मुंबई शहर में 70 लाख की क़ीमत वाले इनके दो फ़्लैट हैं। इनकी एक महीने की आय 75 लाख रुपए है। इनके परिवार में 4 मेंबर्स हैं। इन्हें भी प्रतिदिन हजारों रूपये की आय हो जाती है। वैसे तो ये एक भिखारी हैं लेकिन इन्होंने भीख से ख़ूब पैसे बटोर लिए हैं। इन्होंने विरार में दो मकान और एक फ़्लैट ले लिया है। सोलापुर में इनकी एक ज़मीन भी है और इन्होंने बैंक में भी लाखों रुपए जमा किया हुए हैं।भीख मांगकर इनकी ज़िन्दगी ख़ूब अच्छे से चल रही है। भीख मांगने के लिए इन्होंने अपनी एक फेवरेट जगह भी बताई, मुंबई शहर में चर्नी रोड के पास CP टैंक के पास भीख मांगना ये बहुत पसंद करते हैं।

Also read: उत्तर प्रदेश का यह किसान अपने यहाँ उगा रहा है कई विदेशी सब्जी बहुत हो रही है इसकी मांग, जानिये इसके बारे में खास बात…

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...