aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 106

बिहार के लोग को झटका महंगा हुआ बिहार में बस की किराया बिहार में सरकारी और निजी बसों से यात्रा करने वालों को अब बस में यात्रा करने कल लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। बिहार परिवहन विभाग ने निजी बस ऑपरेटरों के अनुरोध पर किराये में 5 से 20 फीसदी की बिहार में बस की किराया बढ़ोतरी का फैसला लिया है। इसमें प्राइवेट बस के साथ-साथ सरकारी बसों के किराये में भी बढ़ोतरी की गई है। बिहार में नई दरें अगले 30 दिनों में लागू होने की संभावना है। साथ ही संशोधित बस किराये का पूरा प्रस्ताव अपनी बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है।

सिटी बस और लंबी दूरी की बसों के किराये में बढ़ोतरी

बिहार के प्राइवेट बस वाले लोग सब बिहार सहित पुरे देश में पेट्रोल डीजल के बढ़ते कीमत के चलते बस ऑपरेटर लगातार किराये में बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे। जिसके बाद बिहार बस विभाग की ओर से ये फैसला लिया गया। की बस परिवहन विभाग ने सिटी बस सेवा के साथ लंबी दूरी की बसों का भी किराया बढ़ाया है। बिहार में बस किराया की नई दरों के अगले 30 दिनों में लागू होने की संभावना है। मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 67 की सब-सेक्शन (1) के तहत बिहार में बस की किराया के नई दरें तय की गई हैं।

किन बसों पर बढाया गया है किराया :

बिहार में बस परिवहन विभाग ने जनरल बसों के लिए 1.50 रुपये प्रति किलोमीटर, वहीँ डीलक्स बसों के लिए 1.70 रुपये प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया है। डीलक्स एसी बसों के लिए 2 रुपये प्रति किलोमीटर और वॉल्वो, मर्सिडीज बस और ऐसी ही अन्य बसों के लिए 2.50 रुपये प्रति किलोमीटर की दरों से बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया गया है। सिटी बसों में पहले चार किलोमीटर के लिए 6.40 रुपये की बढ़ोतरी और अगले 2 किलोमीटर के लिए 3 रुपये का प्रस्ताव किया गया है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...