अच्छी खबर : बिहार में तय हुआ बस की किराया, जाने कितने किलोमीटर की कितनी है भाड़ा

बिहार में बस के महंगे किराये पर बिहार परिवहन विभाग ने बस के भाड़े पर अपनी मुहर लगा दी है। बता दे की ये सभी बस जैसे डीलक्स बस , एसी बस , वाल्वो व नगर बस सेवा में यात्री किराये की नई दरें निर्धारित कर विभाग ने आज यानी सोमवार को बस की किराया की अधिसूचना जारी कर दी है। बिहार विभाग ने सभी क्षेत्रीय बस परिवहन प्राधिकार को 15 दिनों के अंदर प्वाइंट टू प्वाइंट बस के किराये का निर्धारण कर इसे कठोरता से लागू करने का निर्देश दिया है। हालांकि, निजी बस संचालक पहले से ही अधिक किराया वसूल रहे हैं, ऐसे में फिर से बस में नई वृद्धि की संभावना कम है। सरकारी बसों व नगर बस सेवा का किराया जरूर बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें  बिहार के सरकारी स्कूल में हेडमास्टर की डायरेक्ट बहाली 150 नंबर का होगा परीक्षा जाने डिटेल्स....

सूत्रों के हिसाब से बिहार में बस का किराया फिक्स करने का एक कारण यह भी है की बिहार सहित पुरे देश में डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए बिहार परिवहन विभाग ने बिहार में बसों का सितंबर में ही नई दरें निर्धारित कर बस किराया बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था। इसकी सूचना जारी कर दावा-आपत्ति भी मांगी गई थी। बिहार विभाग के अनुसार, निर्धारित अवधि तक कोई भी आपत्ति या सुझाव नहीं मिलने पर प्रस्तावित दरों को ही निर्धारित कर दिया गया है। इसको लेकर बिहार परिवहन विभाग ने साफ-साफ़ कह दिया है की बिहार में बस की निर्धारित किराया से ज्यदा बस की किराया नहीं वसूला जा सकता है |

यह भी पढ़ें  बिहार : डीइओ नहीं भेज रहे निलंबित शिक्षकों की सूची, शिक्षा विभाग ने लिखा पत्र - 24 घंटे के अंदर चाहिए सूची

ये है बिहार में बस किराये की नयी दर

  1. 1.50 रुपये प्रति किमी साधारण बसों में 
  2. 1.70 रुपये प्रति किमी डीलक्स बसों में
  3. 2.00 रुपये प्रति किमी डीलक्स एसी बसों में
  4. 2.50 रुपये प्रति किमी वाल्वो, मर्सिडीज बसों में

नोट : इस न्यूज़ को इंटरनेट पर उपलब्ध अन्य वेबसाइट से म‍िली जानकारियों के आधार पर बनाई गई है। firstbharatiya.com अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।