aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 29

बिहार :बिहार के सरकारी स्कूल के इनोवेटिव शिक्षकोंके लिए खुशखबरी है राज्य बिहार सरकार की तरफ से बिहार के सभी शिक्षकों को बिहार के सभी विद्यालयों में नवाचार को बढ़ावा एवं प्रोत्साहन मिलेगा। इसके लिउए बिहार शिक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में राज्य (बिहार) सरकार को आवश्यक निर्देश दिया है। बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने प्रदेश स्तर पर राज्य शिक्षक संसाधन कोष के गठन हेतु सभी जिलों को निर्देश जारी किया है।

प्रत्येक विषय पर नवाचार में योगदान देने वाले 15-20 शिक्षकों को जिला स्तर पर पहचान की जाएगी। इनमें में राज्य (बिहार)स्तर पर चयनित चार-पांच शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक संसाधन कोष के लिए नामित किया जाएगा। और ऐसे शिक्षको को चयन करने के लिए जिला स्तर पर एक समिति का गठन किया जाएगा | जिसमे बिहार राज्यस्तरीय लोग भी मौजूद रहेंगे |

इस गठन किये गए समिति द्वारा सभी शिक्षकों को दिनांक नौ नवंबर तक जिला चयन समिति गठित किया जाना है। 18 नवंबर तक शिक्षकों से आवेदन लेना है और 20 से 23 नवंबर तक शिक्षकों का चयन सुनिश्चित करना है।इसके लिए केंद्र सरकार ने दस नोडल अफसर नामित किए हैं। इनमें डा. रोमिला सोनी, प्रो. सुनीता सानवाल, प्रो. वीरा गुप्ता, डा. श्वेता सिंह, प्रो. इंदु कुमार, डा. आरके पाठक शामिल हैं।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...