aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 97

बिहार में एक सर्वे के मुताबिक युवा वर्ग में लड़कों से ज्यदा लड़कियां करती है तम्बाकू का सेवन खासकर 13 से 15 आयु वर्ग में लड़के 6.6 फीसदी जबकि लड़कियां 8 फीसदी किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन कर रही हैं।वहीँ बिहार में 7.3 फीसदी छात्र/छात्राएं किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन करते हैं।

Also read: Bihar Weather Report : बिहार में होने वाली है मुसलाधार बारिश लोगों को मिलने वाली है गर्मी से छुटकारा!

वहीँ अगर हम नेशनल लेवल पर औसत की बात करें तो 8.5 फीसदी राष्ट्रिय औसत है | बिहार के वर्तमान स्वास्थ मंत्री श्री मंगल पाण्डेय ने ग्लोबल यूथ टुबैको सर्वे के तहत एक सुचना जारी कर बताये की बिहार को तंबाकू मुक्त बनाने की दिशा में सभी के सहयोग की जरूरत है। 2010 में बिहार में 53.5 फीसदी लोग तंबाकू उत्पादों का सेवन करते थे जो कि 2018 में घटकर 25.9 फीसदी हो गई है। तंबाकू के ओवरऑल सेवन में कमी आयी है। 19 जिले तंबाकू मुक्त घोषित हो चुके है।

Also read: बिहार में तपती गर्मी के बीच बदला मौसम का मिजाज होगी मुसलाधार बारिश, लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत, जानिये…

रिपोर्ट के अनुसार भारत में एक साल में 27 करोड़ कैंसर का शिकार होते है |

राज्य (बिहार) स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने कहा कि 27 करोड़ लोग देश में प्रतिवर्ष कैंसर से पीड़ित होते है। उन्होंने तंबाकू नियंत्रण को लेकर किए गए कार्यों की जानकारी दी। सीड्स के कार्यपालक निदेशक दीपक मिश्र ने कहा कि बच्चों व युवाओं को तंबाकू के दुष्परिणामों से बचाने के लिए कोटपा कानून में संशोधन की आवश्यकता है।

Also read: Bihar Weather Update : बिहार में इस दिन दस्तक देगी मानसून होगी मुसलाधार बारिश, जान लीजिये मौसम विभाग का फरमान

source :- hindustan

Also read: Bihar Bhgalpur Road News : 12.54 करोड़ की लागत से बनेगा सडक और 515 करोड़ की लागत से बनेंगे शानदार फोरलेन

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...