1618453729131

मुशहरी प्रखंड की प्रहलादपुर पंचायत में गेहूं की फसल कटनी प्रयोग का निरीक्षण जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने किया। इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षु आइएएस श्रेष्ठ अनुपम और कृषि विभाग के पदाधिकारियों के साथ मिलकर हंसिया से फसल की कटनी भी की। प्रखंड में फसल की स्थिति की जानकारी ली। किसान सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि अब इसमें मूंग की बुआई होगी और उसके बाद धान रोपा जाएगा।

Also read: पापा, IAS बन गया हूं…चिलचिलाती धुप में मजदूरी कर रहे थे पिता, आया बेटा का फ़ोन ख़ुशी के मारे खेत में ही निकले ख़ुशी के आंसू….पढ़िए कहानी

प्रयोग के तौर पर 10 मीटर/5 मीटर क्षेत्र में काटी गई गेहूं की फसल की दौनी थ्रेशर से कराई। प्रति एकड़ गेहूं फसल की उपज का आकलन किया गया जो सामान्य औसत से कम पाया गया।

फसल कटनी के प्रयोगकर्ता कृषि सलाहकार रोहन कुमार और पर्यवेक्षक प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी राघवेंद्र नारायण ने बताया कि 10/5 मीटर (सवा डिसमिल) जमीन में गेहूं की उपज 19.280 किग्रा. पाई गई।

थोड़ा बेहतर होता तो कम से कम 30 किग्रा.उपज होती। मौके पर जिला सांख्यिकी पदाधिकारी प्रवीण कुमार, अनुमंडल कृषि पदाधिकारी पूर्वी सह प्रभारी डीएओ कामता प्रसाद, एएसओ रंजीत कुमार, सत्येंद्र दत्ता, मानवेंद्र कुमार, मनीष कुमार, बीडीओ महेश चंद्र, बीएओ सुधीर कुमार मांझी, बीसीओ माजिद अंसारी, कृषि परामर्शी सुनील शुक्ला सहित सभी किसान सलाहकार और कृषि समन्वयक उपस्थित थे।

वैसे किसी भी डीएम का खेती को लेकर इस तरह का प्यार दिखाना कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले सीतामढ़ी की डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने भी इसका तरह का काम किया था।

उनकी इस पहल काे भी लोगों ने खूब सराहा था। किसानों का कहना है कि इससे उत्साह बढ़ता है। बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है। खासकर नई पीढ़ी के अंदर खेती को लेकर जो एक नकारात्मकता है वह कम होगी।

Tagged:

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...