aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 43 3

बहुत दें से इंतजार कर रहे बिहारवासी को बहुत जल्द अब बिहार के लोगों का बुलेट ट्रेन (High Speed Rail) का सपना अब जल्‍द पूरा होने की उम्‍मीद है। दरअसल, वाराणसी-हावड़ा हाइ स्‍पीड रेल के लिए सर्वे का काम शुरू हो चुका है। बिहार सर्वे करने वाली कंपनी बिहार के पड़ोसी राज्य झारखंड के गिरिडीह जिले में अपना काम कर रही है। गिरिडीह के बगोदर से होकर बुलेट ट्रेन को ले जाने की योजना है।

Also read: बिहार के इन 13 जिला में आंधी तूफ़ान के साथ होने वाली है मुसलाधार बारिश मौसम विभाग ने कारी किया येलो अलर्ट!

यह रेल लाइन 760 किलोमीटर लंबी होगी, जो बिहार में बिहार की राजधानी पटना, बिहार के बगल वाले राज्य झारखंड में धनबाद और बंगाल में बर्दवान से होते हुए गुजरेगी। वाराणसी से दिल्ली के बीच हाइ स्‍पीड रेल नेटवर्क का काम पहले ही तेज है। इन दोनों रूटों का काम पूरा होने के बाद दिल्‍ली से हावड़ा का सफर चंद घंटे में पूरा हो सकेगा। इस रूट का फाइनल अलाइनमेंट अभी तय नहीं हुआ है। जिस रूट के लिए सर्वे किया जा रहा है, उसमें बिहार के बक्सर, आरा, पटना, बिहारशरीफ और नवादा,बिहार में स्टेशन बनाए जा सकते हैं।

gift of bullet train to ayodhya 1607853070

बता दे की बुलेट ट्रेन की मांग भर के राजधानी पटना के व्‍यवसायियों ने भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी से दिल्‍ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट को ही बिहार के राजधानी पटना तक विस्‍तार देने की मांग की थी। इस प्रोजेक्‍ट का काम पहले पूरा होने की उम्‍मीद है। बिहार चैंबर आफ कामर्स का कहना है कि बुलेट ट्रेन से पटना,बिहार को जल्‍दी जोड़ने का फायदा बड़ी आबादी को होगा। इससे बिहार में वाणिज्यिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...