बिहार: दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तार को 78 एकड़ जमीन व 336 करोड़ स्वीकृत, मिलेगी ये सारी सुविधाएं

बिहार के दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तार और अतिरिक्त सुविधा वहां बहाल करने के लिए 78 एकड़ भूमि के अधिग्रहण को लेकर मुआवजा के लिए 336 करोड़ 76 लाख की स्वीकृति बिहार नितीश कैबिनेट ने दी है। इसमें 54 एकड़ में सिविल इन्क्लेव का निर्माण होगा।बता दें कि 78 एकड़ भूमि में से 56 एकड़ में सिविल एंक्लेव का निर्माण होना है। इसके अलावा शेष भूमि में इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम का निर्माण किया जाएगा। इस सिस्टम के लग जाने से कोहरे के समय में भी वहां पर विमान उतर सकेंगे। इस तरह से इस निर्माण के बाद से दरभंगा एयरपोर्ट से पूरे वर्ष विमानों का आवागमन जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें  बिहार में इस मामले में लड़कियां निकली लड़कों से आगे, अब बेटी भी बढ़-चढ़ कर ले रही हिस्सा

हीं शेष भूमि में इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम स्थापित किया जाएगा। इस सिस्टम के लग जाने से जाड़े के दिनों में कुहासे में भी हवाई जहाज वहां उतर सकेंगे। इस तरह सालों पर दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई जहाज का आना-जाना सुविधा पूर्वक हो सकेगा। गौरतलब हो कि पूर्व में 31 एकड़ भूमि अर्जित करने का प्रस्ताव था, जिसे बढ़ाकर अब 78 एकड़ कर दिया गया है।

मिथिला के लोगों की ओर से मैं माननीय मुख्यमंत्री श्री @NitishKumar द्वारा #दरभंगा हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल भवन के निर्माण हेतु 78 एकड़ भूमि के अधिग्रहण के लिए 336 करोड़ रुपये आवंटित करने के प्रति अपना आभार व्यक्त करता हूँ।

मंत्री :- संजय झा

बिहार प्रदेश के जल संसाधन एवं सूचना जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने समस्त बिहार मिथिलावासियों की ओर से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आभार प्रकट किया है। उन्होंने कहा कि मिथिला बिहार के लोगों की ओर से मैं बिहार के मुख्यमंत्री श्रीं नीतीश कुमार द्वारा दरभंगा हवाई अड्डे पर नया टर्मिनल भवन के निर्माण के लिए 78 एकड़ भूमि के अधिग्रहण को 336 करोड़ रुपए स्वीकृत करने के लिए उनका आभार प्रकट करता हूं। उन्होंने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट,बिहार के विस्तार से मिथिला क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी।

यह भी पढ़ें  बिहार में जल्‍दी बंद हो सकते हैं स्‍कूल, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने दिए संकेत