aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 40 1

बिहार वासिओ के लिए खुशखबरी बिहार सरकार इन दिनों बिहार में जल परिवहन के विकास पर काफी ध्यान दे रही है। इसी कड़ी में बिहार सरकार ने एक बड़ा निर्णय लिया है। जिसमे बताया जा रहा है कि बिहार की नदियों को हाईटेक बनाने के उद्देश्य से बिहार की हर नदी पर एक पीपा पुल का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए राज्य (बिहार) सरकार ने अपना खाखा तैयार कर लिया है | इसके साथ-साथ परियोजना के निर्माण हेतु बिहार के आईआईटी खड़कपुर की टीम को भी जिम्मेदारी दी जा चुकी है। बताया जा रहा है कि अभी शुरुआत में यह व्यवस्था बिहार में अभी ट्रायल के रूप में की जाएगी और सफल होने के बाद हर बिहार के सभी नदी पर पीपा पुल बनकर तैयार होगा।

जानकारी के अनुसार सबसे पहले बनाए गए इस मॉडल का ट्रायल इसी महीने बिहार के किसी एक जगह पर लिया जाएगा और सफल ट्रायल होने के बाद इसके निर्माण की कवायद पुरे बिहार में शुरू हो जाएगी। जानकारी के अनुसार यहां (बिहार) पीपा पुल आधुनिक तकनीक से लैस होगा जो जहाजों के आने के बाद खुद-ब-खुद खुल और बंद हो जाएगा। जिसके बाद बिहार में सस्ते और सुरक्षित तरीके से माल की ढुलाई के साथ ही बिहार के यात्रियों के लिए यह मार्ग आसान हो जाएगा।

उधर इस संबंध में भारतीय जलमार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष जयंत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया है कि बिहार में नदियों का एकीकरण करने के बाद यहां जल परिवहन के माध्यम से व्यापार की असीमित संभावनाएं हैं जिसको देखते हुए बिहार को विकसित करने के लिए एक बड़ा निर्णय लिया गया है। वही बात करें पीपा पुल के पीपा पुल हाईटेक और शानदार होगा इसकी सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि जहाज आने के समय यह तुरंत ही खुल जाएगा जिसके माध्यम से जहाज नदी में प्रवेश कर पाएगी।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...