बिहार में बढ़ा सभी बसों का किराया, लंबी दूरी और नगर सेवा दोनों पर असर, लोगों के जेब पर असर

बिहार में बसों का किराया बढ़ा दिया गया है। परिवहन विभाग ने नगर बस सेवा के साथ लंबी दूरी की बसों का भी यात्रा किराया बढ़ा दिया है। बिहार के लोगों का इसका असर राजधानी पटना समेत अलग-अलग शहरों में चलने वाली सिटी बसों पर भी पड़ेगा। बिहार विभाग की ओर से नए किराये की अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। बिहार सरकार ने आम लोगों के साथ ही बस सेवा से जुड़े लोगों को नए किराए पर आपत्‍त‍ि और सुझाव देने के लिए एक महीने का वक्‍त दिया है। बिहार में नए बस किराए की अधि‍सूचना की प्रति परिवहन विभाग की वेबसाइट पर अपलोड की गई है | बता दें कि बिहार के कई जिलों में निजी बसों के संचालक पहले ही निर्धारित दर से अधिक मनमाना किराया वसूल कर रहे हैं। नई दर से किराया निर्धारण करने पर निजी बसों का किराया कई रूटों में घटने की भी संभावना रहेगी।

यह भी पढ़ें  बिहार के किसान अब हवा में उगाएंगे आलू, 20 गुणा तक बढ़ जाएगा उत्‍पादन जानिये पूरी बात...

बिहार विभाग की ओर से जारी अधिसूचना में जिक्र किया गया है कि नई दर के आधार पर बसों के प्रारंभ‍िक स्‍थान से गंतव्‍य तक के लिए वास्‍तविक किराया का निर्धारण बिहार सरकार या परिवहन प्राधिकार की ओर से किया जाएगा। एक पड़ाव से दूसरे पड़ाव के लिए किराया का निर्धारण भी बिहार राज्य परिवहन प्राधिकार की ओर से किया जाएगा। सभी बसों में किराया की सूची स्‍पष्‍ट रूप से प्रदर्शित करनी होगी।

Bihar Unlock Update: Passenger bus started running in Bihar from today बिहार  में आज से चलने लगीं यात्री बस, ड्राइवर-कंडक्टर को इन पालन करना होगा ये 7  नियम - Navbharat Times

बिहार विभाग के अधिसूचना के मुताबिक लंबी दूरी की बसों के लिए 100 किलोमीटर तक किराया का निर्धारण बेसिक दर के आधार पर किया जाएगा। 101 से 250 किलोमीटर तक की यात्रा के लिए बेसिक किराए में 20 फीसद, जबकि 250 किलोमीटर से अधिक की यात्रा के लिए बेसिक दर में 30 फीसद तक की छूट रहेगी।

यह भी पढ़ें  पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने सगुण मोड़ पर किया तारी काउंटर का उद्घाटन 20 जगहों पर खोलने का दिया आदेश