aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 57

बिहार (bihar) के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने बुधवार को कहा कि लोगों को स्वच्छ एवं शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के मामले में यह प्रदेश ऐसे शीर्ष बिहार में से एक हो गया है. आपको बता दे की जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने बुधवार को ट्वीट किया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की बड़ी सोच ‘हर घर नल का जल’ ने बिहार (bihar) के 87 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों के लिए नल के पानी का कनेक्शन सुनिश्चित किया है और यह सात निश्चय कार्यक्रम में से एक है जिसे सितंबर 2016 में शुरू किया गया था.

Also read: Bihar Weather: बिहार के इन क्षेत्रों के लोग ध्यान दे अगले 3-4 दिन बरसेगा गर्मी का कहर, लू का अलर्ट जान लीजिये पूरी खबर…


उन्होंने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री की इस सोच के लिए उन्हें धन्यवाद. जानकारी के लिए बता दे की बिहार (bihar) के 87 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ नल का पानी उपलब्ध है.’’ झा ने कहा कि बिहार (bihar) में हर घर नल का जल योजना के तहत 152.16 लाख, जल जीवन मिशन के तहत 8.44 लाख और एनआरडीडब्ल्यूपी के तहत 2.32 लाख लोगों को पीने के पानी के नल का कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है.

Also read: Dhanbad Anand Vihar Train: यात्रिगन कृपया ध्यान दे धनबाद से आनंद विहार के लिए एक-एक फेरे स्पेशल ट्रेनों का परिचालन, जानिये टाइम टेबल

उन्होंने कहा ,‘‘ जल जीवन योजना के तहत बिहार ने कुल 114651 ग्रामीण वार्डों में से 4891 वार्डों में काम किया जा चुका है. भारत सरकार के राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल आपूर्ति कार्यक्रम (एनआरडीडब्ल्यूपी) के तहत 1346 वार्डों को लिया गया. शेष 108414 वार्ड राज्य सरकार की हर घर नल का जल योजना के अंतर्गत आते हैं.’’

Also read: बिहार के बेटी का UPSC में जलवा अच्छे मार्क्स लाकर पुरे प्रदेश में अपने माता-पिता सहित गाँव समाज का मान सम्मान बढाया!

2024 तक सभी ग्रामीण घरों में नल का पानी उपलब्ध कराना लक्ष्य

अपने ट्विटर हैंडल पर एक अखबार की रिपोर्ट साझा करते हुए कहा कि ग्रामीण घरों में नल के पानी की उपलब्धता के मामले में बिहार अब देश के शीर्ष चार राज्यों में शामिल हो गया है.

Also read: खुशखबरी : बिहार के इस जगह पर बना देश का सबसे बड़ा परीक्षा भवन, एक बार में इतने अभ्यार्थी दे सकते है परीक्षा

यह रिपोर्ट दो साल पहले शुरू की गई नरेंद्र मोदी सरकार की एक महत्वाकांक्षी परियोजना जल जीवन मिशन (जेजेएम) की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए आंकड़ों पर आधारित है . मिशन का उद्देश्य 2024 तक देश के सभी ग्रामीण घरों में नल का पानी उपलब्ध कराना है.

जेजेएम के आंकड़ों के अनुसार देश भर में दिए गए 4.73 करोड़ पानी के कनेक्शन में से बिहार में 1.46 करोड़ कनेक्शन दिए गए हैं जो राष्ट्रीय औसत 41.57 प्रतिशत से काफी ऊपर है. हरियाणा (99.25 प्रतिशत) के अलावा केवल गोवा और तेलंगाना ने 100 प्रतिशत सफलता दर के साथ बिहार से बेहतर प्रदर्शन किया है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...