aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 24

विराट कोहली ने भारतीय टी20 टीम की कप्तान छोड़ दी है. यूएई में टी20 वर्ल्ड कप के बाद वे इस पद से हट जाएंगे इसके बाद भारतीय क्रिकेट में सबसे बड़ी बहस इस बात पर चल रही है कि उनके बाद किसे ये जिम्मेदारी दी जाए। विराट कोहली 2017 में महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद लिमिटेड ओवर्स में भारतीय टीम के कप्तान बने थे. अब करीब चार साल तक टी20 टीम की कमान संभालने के बाद वे यह जिम्मेदारी छोड़ रहे हैं. इस मामले पर बात करते हुए साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने कहा कि भारत के पास इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए सीनियर और युवा खिलाड़ियों का बड़ा पुल मौजूद है।  बताते चले की कोहली ने 45 टी20 मैचों में भारत की कप्तानी की और इनमें से 29 में जीत दिलाई. मगर अब उनके कप्तानी छोड़ने के बाद सवाल है कि अगला कप्तान कौन होगा.

Dale Steyn vs Virat Kohli: Dale Steyn Open How Can out Virat Kohli; Dale  Steyn On Virat Kohli: माइंड गेम से करता था विराट कोहली को आउट, डेल स्टेन ने  दिया बड़ा

डेल स्टेन ने स्पोर्ट्स तक पर बात करते हुए कहा कि टीम इंडिया के पास विकल्प की कमी नहीं है। आपको बस आइपीएल को देखना है और कप्तानी के लिए आपको कई चेहरे दिख जाएंगे। इस टीम में सूर्यकुमार यादव हैं और मुझे लगता है कि वो किसी खास जगह तक जाएंगे। आपके पास रिषभ पंत हैं जो काफी अच्छे दिख रहे हैं। ऐसे कई सारे लोग हैं जैसे कि श्रेयस अय्यर, रोहित शर्मा वगैरह। इन सभी के पास कप्तानी की जिम्मेदारी निभाने की काबिलियत है, लेकिन आपको किसी ऐसे को ये जिम्मेदारी देनी होगी जो सबको साथ लेकर चल सके।

Gautam Gambhir On Rohit Sharma and Virat kohli comparison| Rohit Sharma has  an edge over Virat Kohli in white-ball cricket | गंभीर ने कहा- रोहित वनडे  और टी-20 में कोहली से ज्यादा असरदार, लेकिन रन बनाने के मामले में आगे रहेंगे  विराट - Dainik Bhaskar

डेल स्टेन ने आगे कहा कि उनके पास चुनने के लिए अलग-अलग लोगों का एक समूह है। मुझे लगता है कि अभी भारत के लिए सबसे रोमांचक बात यह है कि जो युवा खिलाड़ी सामने आ रहे हैं, वे सभी विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं। आप मोहम्मद सिराज, रिषभ पंत को देखिए, ये युवा खिलाड़ी हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसलिए अगर आप रोहित को कप्तानी देते हैं, जो काफी समय से यहां हैं साथ ही कई आइपीएल खिताब जीत चुके हैं, तो यह एक अच्छा फैसला होगा क्योंकि वह युवाओं का बेहतरीन मार्गदर्शन कर सकते हैं। यानी उन्होंने साफ तौर पर विराट कोहली के बाद टीम इंडिया की टी20 कप्तान बनाने के लिए रोहित शर्मा का समर्थन किया।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...