aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 40 3

डीजल से संचालित जेनरेटर से बिजली उत्पादन करने वाले कटिहार में अब उच्च क्षमता का पावर ग्रिड कोढ़ा प्रखंड में बनाया जाएगा। 300 करोड़ की लागत से सुपर पावर ग्रिड का निर्माण होने के बाद कोसी, सीमांचल सहित पड़ोसी देश बांग्लादेश को भी इस पावर ग्रिड से बिजली सप्लाई की जाएगी। 1957 में 660 किलोवाट क्षमता वाले डीजल आधारित बिजली घर शहर के बिनोदपुर में स्थापित की गई थी।

Also read: Petrol Disel Price : इन जगहों पर लगातार कम रहे तेल की कीमत, इन शहरों में हो रही महंगा जाने आपके क्षेत्रो में कितनी है भाव…

इस बिजली घर से मार्च 1957 में बिजली उत्पादन व आपूर्ति का काम हुआ था। पूर्णिया जिला मुख्यालय तक बिजली ले जाने के लिए 11 हजार वोल्ट का तार लगाया गया था। इससे कटिहार और पूर्णिया के कुछ खास इलाके में बिजली आपूर्ति की जाती थी।

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

द्वितीय पंचवर्षीय योजना में 330 किलोवाट क्षमता वाला बिजली घर किशनगंज एवं 1960 में फारबिसगंज में भी स्थापित की गई। कटिहार से बनमनखी को बिजली आपूर्ति के लिए इस बिजलीघर की क्षमता 25 सौ किलोवाट तक बढ़ाई गयी थी। डीजल आधारित उच्च क्षमता वाले कटिहार बिजली घर में 10 यूनिट लगाए गए थे।

Also read: Bullet Train Update : बहुत जल्द आपको पटरी पर दौड़ते हुए नज़र आने वाली है बुलेट ट्रेन, महज चंद मिनटों में कर पायेंगे दुसरे राज्य की सफर

इसका मकसद किसी भी समय कम से कम छह यूनिट को चालू रखना था। लोड के अनुसार जरूरत होने पर सभी 10 यूनिट को भी चालू किया जाता था, ताकि उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से बिजली की आपूर्ति होती रहे। पावर हाउस परिसर में रखा हाई पावर जेनरेटर आज भी अतीत की यादों को ताजा कराता है।

Also read: खरीदना चाहते है सोना चांदी आपके लिए अच्छा है मौका कीमत में हुआ भारी गिरावट, अब बस १० ग्राम की इतनी है कीमत…

जेनरेटर आधारित बिजली घर में 40 कर्मी की पदस्थापना की गई थी। एक यूनिट के संचालन में लगभग 35 से 40 लीटर डीजल प्रति घंटा की खपत होती थी । यहां से मिलने वाली बिजली से कई उद्योग धंधे भी चलते थे। 1987 में डीजल से संचालित पावर हाउस में तकनीकी खराबी आने के बाद इसे बंद कर दिया गया।

इसी दौरान बरौनी थर्मल पावर स्टेशन से कटिहार को बिजली आपूर्ति होने लगी। इस स्थिति में थर्मल पावर से आपूर्ति बाधित होने पर जेनरेटर आधारित बिजली घर के कुछ यूनिट के जरिए आपूर्ति की कोशिश होती थी। अधिक लागत व मांग के अनुरुप उत्पादन नहीं होने के कारण धीरे-धीरे इसे बंद कर दिया गया।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...