aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 59 1

भारतीय क्रिकेट टीम की टी 20 विश्व कप टीम की घोषणा में बहुत बड़े सरप्राइज दिए गए हैं। बता दे की विश्व कप टीमों की घोषणा आम तौर पर कौतूहल पैदा करती ही है लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानि (BCCI) ने महेंद्र सिंह धोनी को टीम में नया रोल लेकर सबको आश्चर्य में डाल दिया। आपको बता दे की 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले वर्ल्ड कप के दौरान महेंद्र सिंह धोनी टीम के मेंटर के रूप में काम करेंगे।

धोनी ने 2007 में टी 20 विश्व कप के उद्घाटन संस्करण में भारत का नेतृत्व किया था और अब वे संयुक्त अरब अमीरात में रवि शास्त्री के नेतृत्व वाले सहयोगी स्टाफ और कप्तान विराट कोहली के साथ काम करेंगे।

आपको बता दे की भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड से ज्यादा धोनी ने किया सरप्राइज- BCCI से ज्यादा यह मूव महेंद्र सिंह धोनी की ओर से ज्यादा सरप्राइज है क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी ने 2019 वर्ल्ड कप के बाद से इंटरनेशनल क्रिकेट के प्रति बेरुखी सी अपना ली थी। वे सारे काम कर रहे थे बस क्रिकेट नहीं खेल रहे थे। IPL बहुत ज्यादा करो या मरो जैसा नहीं होता, धोनी यहां पर खेलते रहे लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट से पिछले साल संन्यास ले लिया।

उसके बाद किसी को नहीं पता था वे इस भूमिका के जरिए वापसी करेंगे। एमएस धोनी के चेन्नई सुपर किंग्स के साथ अपने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के कार्यकाल के पूरा होने के बाद टीम में शामिल होने की उम्मीद है। धोनी पिछले महीने दुबई पहुंचे हैं और 19 सितंबर से टूर्नामेंट को फिर से शुरू करने के लिए अपने कुछ सीएसके साथियों के साथ ट्रेनिंग ले रहे हैं।

एमएस धोनी की नियुक्ति के बारे में बोलते हुए, BCCI के सचिव जय शाह ने कहा कि उन्होंने दुबई में पूर्व कप्तान से टी 20 विश्व कप के लिए मेंटर की भूमिका के बारे में बात की। शाह ने कहा कि धोनी इस प्रस्ताव के लिए तुरंत राजी हो गए और वह इस बार सहयोगी स्टाफ के सदस्य के रूप में टीम की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। क्या धोनी की वापसी को आगे कोचिंग की भूमिका में परमानेंट माना जाए? इस बात के आसान नहीं है क्योंकि धोनी का हिसाब वैसा नहीं है कि वे संन्यास के तुरंत बाद भारतीय क्रिकेट की कोचिंग में समय देना पसंद करेंगे।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...