aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 20

अभी के समय में अगर आपको कोई बोल दे की भिन्डी 800 की kg बिक रही है तो तो आप स्वाभाविक है जो हैरान हो जाओगे एक किलो भिंडी के लिए आप कितनी कीमत चुका सकते हैं। 50 रुपए, 80 रुपए, 100 रुपए या 800 रुपए। अगर आप 800 रुपए वाली भिंडी खरीदना चाहते हैं तो यह खबर बिल्कुल आपके लिए है। हम आपको बताएंगे कि 800 रुपए किलो भिंडी कहां और कौन बेच रहा है।

Also read: रेलवे का बड़ा ऐलान भीड़ को देखते हुए समस्तीपुर मंडल से दिल्ली, हावड़ा सहित मुंबई के लिए रेलवे चलाने जा रही समर स्पेशल ट्रेन

मध्य प्रदेश के भोपाल जिले में खजुरी कलान (Khajuri Kalan) के किसान मिश्रीलाल राजपूत ने अपने खेत में लाल भिंडी उगाई है जिसकी कीमत 800 रुपए किलो है। ANI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मिश्रीलाल राजपूत ने यह भी बताया है कि क्यों लाल भिंडी इतनी महंगी है और इसकी खासियत क्या है।

Also read: ट्रक पर रखा था हवाई जहाज उसे देखने के लिए सड़क पर जुट गई भारी भीड़, लोग बोले जिंदगी में पहली बार इतना पास से देखे है!

आमतौर पर भिंडी का रंग हरा होता है लेकिन इसका रंग लाल है। इसमें हरी भिंडी से ज्यादा पौष्टिकता है। जिन लोगों को दिल की बीमारी या ब्लड प्रेशर की शिकायत है उनके लिए यह भिंडी काफी फायदेमंद है। साथ ही जिन लोगों को डायबिटीज या हाई कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत है उनके लिए भी यह बड़े काम की भिंडी है।

Also read: Bihar Weather Update : बिहार के लोगों को मिलने वाली है गर्मी से राहत इस तारीख को होगी मुसलाधार बारिश, भारी वज्रपात के साथ गिरेंगे ओला पत्थर जाने…

भिंडी उगाने की प्रक्रिया के बारे में मिश्रीलाल राजपूत ने बताया, “मैंने वाराणसी के एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट से 1 किलो बीज खरीदा था। मैंने जुलाई के पहले हफ्ते में इसकी बुआई की थी। 40 दिनों के बाद भिंडी उगने लगी।” 

Also read: पूरा सज-धजकर बारात लेकर निकल रहा था दूल्‍हा, उधर प्रेमिका कर रही थी इंतजार सामने आते ही चेहरे पर फेंका एसिड, उसके बाद…

मिश्रीलाल राजपूत ने बताया कि इस भिंडी की खेती में कोई भी हानिकारण कीटनाशक नहीं डाला गया है। उन्होंने बताया कि एक एकड़ में कम से कम 40-50 क्विंटल और मैक्सिमम 70-80 क्विंटल भिंडी हो सकती है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...