aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 9

अभी के समय में कोई भी बाइक खरीदने से पहले उसकी पेट्रोल की चिंता होती है अगर बात करे आम इंसान की तो हिम्मत जूता कर बाइक खरीद तो लेंगे लेकिन हर रोज पेट्रोल की कीमत ने आम लोगों के माथे पर बल ला दिया है। ऐसे में लोग इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की तरफ तेजी से मुखर हो रहे हैं।

Also read: Dhanbad Anand Vihar Train: यात्रिगन कृपया ध्यान दे धनबाद से आनंद विहार के लिए एक-एक फेरे स्पेशल ट्रेनों का परिचालन, जानिये टाइम टेबल

भारत में पेट्रोल के कीमत आसमान छु रहे है लेकिन इस समय बाजार में कई वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने में लगी हैं, ख़ासकर दोपहिया सेग्मेंट में इनकी भरमार है। आपको बता दे की जहां एक तरह दिग्गज प्लेयर्स इस सेग्मेंट में नए मॉडलों को पेश कर रहे हैं |

Also read: Bihar Weather: बिहार के इन क्षेत्रों के लोग ध्यान दे अगले 3-4 दिन बरसेगा गर्मी का कहर, लू का अलर्ट जान लीजिये पूरी खबर…

वहीं स्टार्टअप्स भी पीछे नहीं हैं। हैदराबाद बेस्ड स्टार्टअप Atumobile प्राइवेट लिमिटेड ने भी हाल ही में अपने नए इलेक्ट्रिक बाइक Atum 1.0 को पेश किया था, जिसकी शुरुआती कीमत 49,999 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। 

Also read: बिहार के बेटी का UPSC में जलवा अच्छे मार्क्स लाकर पुरे प्रदेश में अपने माता-पिता सहित गाँव समाज का मान सम्मान बढाया!

कैसी है ये इलेक्ट्रिक बाइक:

Also read: बिहार के पटना, गया, समस्तीपुर बरौनी के साथ-साथ इन जगहों से चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन मिल रहा कन्फर्म टिकट

जानकारी के लिए बता दे की ये देश की सबसे किफायती कैफे रेसर इलेक्ट्रिक बाइक है, जो कि कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पूरे देश में उपलब्ध है। बता दे की कंपनी ने इस बाइक में पोर्टेबल लिथियम-आईऑन बैटरी का प्रयोग किया है, जिसे फुल चार्ज होने में महज 4 घंटे का समय लगता है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है।

वही इस बाइक के बैटरी के साथ 2 साल की वारंटी भी दी जा रही है। इस बाइक की एक और ख़ास बात ये है कि इसे चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की भी जरूरत नहीं है। दरअसल, इस बाइक की टॉप स्पीड को कम से कम रखा गया है।

इसमें 6 किलोग्राम का बैटरी दिया गया है और इसे फुल चार्ज होने में महज 1 यूनिट बिजली खर्च होती है। जिसके लिए आपको सामान्य तौर पर 6 से 7 रुपये खर्च करने होंगे। इस लिहाज से ये बाइक महज 7 रुपये में 100 किलोमीटर तक का रेंज देगी।

आपको बता दे की दिल्ली में इस बाइक की एक्सशोरूम कीमत 49,999 रुपये है। इसके अलावा आरटीओ के लिए 2,999 रुपये और इंश्योरेंस के लिए 1,424 रुपये खर्च करने होंगे। इस हिसाब से दिल्ली में इसकी ऑनरोड कीमत 54,422 रुपये है। ये कीमत मीडिया रिपोर्ट्स पर बेस्ड है, अलग-अलग राज्यों में भिन्नता संभव है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...