दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार की सेल शुरू, देखे पूरी जानकारी…

चाइनीज़ इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी Regal Raptor Motors के प्रोडक्ट Electrickar ने दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार K5 को बेचना शुरू कर दिया है। आपको बता दे की इस इलेक्ट्रिक कार की चीन में कीमत 2,100 डॉलर (लगभग 1.53 लाख रुपये) है। यह एक छोटी इलेक्ट्रिक कार है, जिसे क्वाड्रिसाइकिल (Quadricycle) भी कहा जा सकता है।

इतनी कम कीमत में आने वाली कार से हम जबरदस्त पावर और रेंज की उम्मीद करना सही नहीं होगा। फिर भी, बता दें कि यह सिंगल चार्ज में 66 किलोमीटर तक चल सकती है और इसकी टॉप स्पीड 40 किलोमीटर प्रति घंटा है।

यह भी पढ़ें  बिहार में इन 75 जगहों पर चालू हुआ इलेक्ट्रिक वाहन के लिए चार्जिंग स्टेशन, देखिये सभी जगह का नाम

जानकारी के लिए बता दे की ElectricKar K5 की मार्केटिंग चीनी ई-कॉमर्स दिग्गज Alibaba द्वारा की जा रही है। कार को 2,100 डॉलर में बेचा जा रहा है और यदि कोई थोक में इसकी 9 या उससे अधिक यूनिट्स खरीदता है, तो उसे प्रत्येक इलेक्ट्रिक कार 1,800 डॉलर (लगभग 1.31 लाख रुपये) की पड़ेगी। यह कीमत भारत में लखटकिया के नाम से प्रसिद्ध कार Tata Nano की कीमत के आसपास है।

आपको बता दे की इसका वज़न 255 किलोग्राम  है। जो 2.2 मीटर लंबी, 1.09 मीटर चौड़ी और 1.62 मीटर ऊंची है। इसमें दो व्यक्ति आराम से आ सकते हैं। पावर के लिए कंपनी ने इसमें एक 800W क्षमता की मोटर लगाई है, जिसकी बदौलत यह इलेक्ट्रिक कार 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी 72V की बैटरी 2.7kWh की क्षमता के साथ आती है। यह बैटरी पैक 8 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है और सिंगल चार्ज में कार को 66 कोलमीटर भगाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें  पटना हाईकोर्ट का सहारा के निवेशकों के लिए राहत : पैसा लौटाने को लेकर 11 मई को कोर्ट में सुब्रतो राय होंगे हाजिर