चीन ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड : महज 28 घंटे 45 मिनट में बना डाली आलीशान 10 मंजिला बिल्डिंग, देखे विडियो

चीन दुनिया भर में अपनी-अपनी नई टेक्नोलॉजी से और देशों को हैरान कर रहा है। आपको बता दे की ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है, जिसको देखकर आप भी दंग रह जाएंगे। जिन इमारतों को खड़ा करने में सालों साल लग जाते हैं।

यहां तक की किसी बिल्डिंग को बनाने से पहले उसकी नींव खोदने में ही महीनों को समय कट जाता है। इससे बिल्कुल उलट चीन में एक इमारत को सिर्फ एक दिन से कुछ अतिरिक्त घंटों के वक्त में बना डाली है। 10 मंजिला इमारत के बनने में लगे इतन समय के बाद हर कोई हैरान हैं। आखिर वो कौनसी टेक्नॉलजी है, आप भी जानिए।

28 घंटे 45 मिनट में खड़ी की 10 मंजिला इमारत

जानकारी के लिए बता दे की यह पूरा मामला चीन के चंगशा शहर का है। जहां 28 घंटे और 45 मिनट के अंदर 10 मंजिला बिल्डिंग बनाकर तैयार खड़ी कर दी गई है। सामने आए वीडियो के मुताबिक इस इमारत को बनाने में पहले से तैयार कंटेनर्स को यूज किया |

और फिर एक के ऊपर दूसरे को रखकर बिल्डिंग खड़ी की गई। इतने कम समय में बनने वाली बिल्ंडिग को बनाने वाले बिल्डर ग्रुप ने इसके निर्माण का एक वीडियो यूट्यूब पर शेयर किया है, जिसको देखकर अच्छे-अच्छे दांतों तले अंगुली दबा रहे हैं।

‘लिविंग बिल्डिंग सिस्टम’ से बनाई इमारत

सबका अपना घर बनाने का सपना होता है, लेकिन घर बनाने के लिए एक मियाद होती है, लेकिन चीन में अब एक दिन में घर बनाने की तकनीक सामने आई है, चीन की एक कंपनी ने महज 28 घंटे और 45 मिनट 10 मंजिल की इमारत बना दी। बिल्डिंग को बनाने वाले ब्रॉड ग्रुप ने सिर्फ एक दिन में एक स्टील अपार्टमेंट बिल्डिंग विकसित करने में कामयाबी हासिल की। डेवलपर्स ने ‘लिविंग बिल्डिंग सिस्टम’ के रूप में जाना जाने वाला बोल्ट और मॉड्यूलर इकाइयों का इस्तेमाल किया है।

YouTube पर शेयर किया वीडियो इमारत के डेवलपर्स ने 13 जून को अपने YouTube चैनल पर लगभग पांच मिनट का एक वीडियो साझा किया, जिसमें उन्होंने दिखाया कि कैसे पूरी इमारत को तेजी से बनाया गया था। प्री-फैब्रिकेटेड कंस्ट्रक्शन सिस्टम टेक्नॉलजी के दम पर ब्रॉड ग्रुप 28 घंटे और 45 मिनट में 10 मंजिला अपार्टमेंट का निर्माण किया।

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

ब्रॉड ग्रुप ने इसके निर्माण का टाइम लैप्स वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि “बेहद आसान ऑनसाइट इंस्टॉलेशन। वहीं डेवलपर्स ने इतने कम समय में इमारत का निर्माण कैसे किया तो बता दें कि पहले से ही तैयार कंटेनर्स की तकनीक है, जिसमें एक इमारत का निर्माण छोटे छोटे सेल्फ-कंटेन्ड मॉड्यूलर यूनिट्स को एक साथ असेंबल किया जाता है। जो एक फैक्ट्री में पहले से ही तैयार किए जाते हैं।