Site icon First Bharatiya

अगर आपके भी किचन में तेल के जिद्दी दाग नहीं छुट रहा है तो अपनाये ये आसान उपाय

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 56

खाना बनाते समय तो सब्जी का गिरना और किचेन में तेल का गिरना आम बात सी है हर किसी के साथ ऐसा होता है | किचन में तेल के दाग अलमारियों, डिब्‍बों, स्‍वीच बोर्ड, बर्तनों, दीवारों, छत, एग्जॉस्ट फैन आदि को चिपचिपा और गंदा बना देते हैं, जिससे आपकी किचन बहुत गंदी दिखाई देती हैं। इसे हटाने की जल्‍दी कोशिश करनी चाहिए। यदि तेल के दागों को लंबे समय तक ऐसे ही छोड़ दिया जाता है |

Also read: भागलपुर, सहरसा, मुजफ्फरपुर एवं गया होते हुए राजधानी दिल्ली तक जायेगी यह ट्रेन, जान लीजिये क्या होगी टाइम टेबल…

तो वे गंदगी की परतों को आकर्षित करते हैं और दाग को जिद्दी बना देते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे किचन क्लीनिंग टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप इन तेल के दागों से आसानी और जल्‍द छुटकारा पा सकती हैं।

Also read: खुशखबरी अब मुजफ्फरपुर से कोलकाता के बीच चलने जा रही दो अमृत भारत ट्रेन, इन स्टेशनों पर रुकते हुए जायेगी, जानिए…

सफेद सिरका एक उत्कृष्ट सफाई एजेंट है, जो आपकी किचन में मौजूद तेल के दागों से लड़ सकता है, इसे कीटाणुरहित कर सकता है और इसे गंध मुक्त भी बना सकता है। सफेद सिरका एक बहुत अच्छा प्राकृतिक एजेंट है जो धुएं से बने दागों से लड़ सकता है।

Also read: Weather News : हो जाइए सावधान अगले 48 घंटे के अंदर इन 10 से अधिक शहरों में होने वाली है मुसलाधार बारिश, जानिये पूर्वानुमान!

अगर दाग ताजा हैं तो सफाई के इस तरीके का इस्तेमाल करें। एक कटोरी गर्म पानी की लें, उसमें एक कपड़ा डुबोएं और दाग वाली जगह को पोंछ लें। ढीले कण तुरंत धुल जाएंगे। इसके बाद, 1/2 कप सिरका और 1 कप गर्म पानी का घोल बनाएं। इस घोल में एक कपड़ा या स्पंज डुबोएं और अपने किचन में तेल से डूबेहिस्‍से को स्क्रब करें।

Also read: Bihar Weather News : एका-एक मौसम ने बदला मिजाज पुरे बिहार को मिली राहत, आज इन जगहों पर आंधी तूफ़ान के साथ होगी बारिश बरसेंगे ओला पत्थर

खाना पकाने के उद्देश्य से हर किसी की किचन में वेजिटेबल ऑयल जरूर होता है। लेकिन क्या आप जानती हैं, यह तेल और ग्रीस के दाग साफ करने में आपकी मदद कर सकता है। जी हां ऐसा होता है! इस विधि को “तेल से तेल निकालना” कहा जा सकता है।

एक पेपल टॉवल लें और उसमें थोड़ा सा वेजिटेबल ऑयल डालें, और किचन की चिकनी चीजों को साफ़ करें। एक नींबू को दो भागों में काटें और इससे दाग वाली सतहों को साफ़ करें। इसके बाद एक कपड़े को सोडा वाटर में डुबोएं और उस जगह को साफ कर लें। 

एक कटोरी में गर्म पानी के साथ 2 बड़े चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाएं। तेल के दागों को जल्दी से साफ करने की बात आती है तो यह कॉम्बिनेशन बहुत प्रभावी होता है। इस मिश्रण में एक स्पंज डुबोएं और दाग वाली जगहों पर स्क्रब करें। अंत में एक कपड़े को साफ पानी में डुबोएं और दाग सहित घोल को पोंछ दें। यदि आप लिक्विड डिशवॉश आसानी से बाजार से खरीद सकती हैं।

Exit mobile version