कम खर्च में होगा ज्यादा फायदा ! पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर को Electric Scooter में ऐसे बदलवाएं

आज कल बढ़ते पेट्रोल के दाम से हम सभी परेशान हैं। और कही न कही हमारा रुख इलेक्ट्रिक व्हीकल की और मुड़ रहा हैं। ऐसे मैं अगर आपके पास पेट्रोल से चलने वाला पुराना स्कूटर हैं तो यह खबर आप को खुश कर देगी।और आपको गारी में पेट्रोल डलवाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी |

दर असल बंगलौर की कुछ कंपनीओने पुराने स्कूटर को सामान्य खर्च मैं ही इलेक्ट्रिक स्कूटर मैं बदल देने की अनूठी पहल शुरू की है। बंगलौर मैं एक स्टार्टअप कंपनी जिसका नाम BOUNCE हैं जिसने यह सुविधा शुरू की हैं। जिसमें किसीभी पुराने पेट्रोल वाले स्कूटर मैं इलेक्ट्रिक मोटर और एक बैटरी लगाकर उसे इलेक्ट्रिक स्कूटर मैं बदल देते है। जिसकी लागत तकरीबन २०००० रुपए आती हैं।

BAOUNCE के फाउंडर विवेकानंद के अनुसार अब तक वो ऐसे १००० स्कूटर को कन्वर्ट कर चुके हैं। और इनके द्वारा जो बैटरी फिट की जाती हैं वो एक बार चार्ज करने पर ६५ किमी तक चलायी जाती है। और सभी ग्राहकोंको सर्विस सेन्टर की भी सुविधा दी जाती हैं। वह जो किट फिट करके देते है वो ऑटोमेटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया के द्वारा प्रमाणित हैं।

बाउंस के आलावा भी काफी कम्पनिया अब मार्किट मैं उतर रही हैं, MELADATH नामक एक कंपनी मार्किट मैं हाइब्रिड किट को लांच करने वाली हैं। जाप की पुराने पेट्रोल स्कूटर को ऐसे बदलेंगिकी उसमे पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों ही इंजन सपोर्ट करेंगे और जरुरत के हिसाब से उसका उपयोग किया जा सकेगा।