aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 85

तंबाकू मुक्त परिसर घोषित होंगे सरकारी दफ्तर, उल्लंघन पर भरना होगा जुर्माना राज्य तंबाकू नियंत्रण समन्वय समिति की आठवीं बैठक शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के सभागार में आयोजित की गई। जिसमें बिहार सरकार के विभिन्न विभागों के वरीय अधिकारी एवं गैर सरकारी, स्वयंसेवी संस्थानों के प्रतिनिधि शामिल हुए।

Also read: Indian Railway : अमृतसर आने-जाने के लिए चलने वाली है 2 जोड़ी से अधिक समर स्पेशल ट्रेनें, आप भी करना चाहते है यात्रा तो करें बुकिंग

बैठक की अध्यक्षता स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने की। उन्होंने कहा कि तंबाकू का सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव स्कूली बच्चों एवं युवाओं पर पड़ रहा है। और मास्टर साहब स्कूल में ही बच्चो के सामने खैनी खाते है ये भी सिकायत सुनाने को मिली है | इसीलिए नितीश सरकार ने अब ये नियम लाया है |

Also read: राजधानी पटना में बनने जा रही एक शानदार सडक अनीसाबाद से एम्स तक होगी एलिवेटेड रोड का निर्माण जान लीजिये कितनी होगी लम्बाई….

बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी सरकारी परिसर एवं स्वास्थ्य संस्थानों में अविलम्ब तम्बाकू मुक्त परिसर का बोर्ड अथवा होर्डिंग लगाया जाएगा। परिसर अथवा चिकित्सीय संस्थान में तंबाकू इस्तेमाल करते हुए पकड़े जाने पर तत्काल दंडित किया जाएगा।

Also read: बहुत जल्द बिहार के इन सभी स्टेशन का बदल जाएगा लुक विदेशों जैसा दिखेगा यह स्टेशन करोड़ो रुपया खर्च कर रेलवे करने जा रही यह काम

सभी प्रकार के कैंसरों में तंबाकू के सेवन से जुड़े कैंसरों का हिस्सा 40 प्रतिशत है एवं 90 प्रतिशत मुँह का कैंसर तंबाकू के प्रयोग से होते हैं। तंबाकू का दुष्प्रभाव सबसे अधिक स्कूली बच्चों एवं युवाओं पर पड़ रहा है।

Also read: Indian Railway : रेलवे चलाने जा रही है इन दो राज्यों के लिए समर स्पेशल ट्रेन, जान लीजिये रूट और टाइम टेबल…

राज्य स्वास्थ्य समिति तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने कहा कि जनप्रतिनिधि एवं वरीय सरकारी कर्मचारी तंबाकू नियंत्रण एवं इससे मुक्ति में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

इनपुट : daily bihar

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...