बिहार के दरभंगा के घनश्यामपुर प्रखंड के गनौन पंचायत की बेटी नीना सिंह ने दरभंगा और पूरे बिहार को गौरवान्वित किया है। वे राजस्थान पुलिस में पहली डीजी बनी है। इससे पहले नीना सिंह एडीजी पद पर कार्यरत थी। कुछ ही दिनो पूर्व राजस्थान सरकार ने उन्हें डीजी का पदभार दिया है। नीना सिंह के डीजी बनने के बाद से ही उनके गाँव मे ख़ुशी की लहर दौड़ गई है।

Also read: घर की आर्थिक स्थिति नहीं थी ठीक! सब्जी बेचकर मां-बाप ने अपने बेटे को बनाया IPS अधिकारी

आईपीएस नीना सिंह के पिता स्व गणेश लाल दास भी बिहार सरकार में एडीएम पद पर कार्यरत थे। नीना सिंह ने अपनी शिक्षा दीक्षा राजधानी पटना से ही पूरी की है। उन्होंने पटना के पीडब्लूसी से स्नातक पूरा किया इसके बाद वे आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली के जेएनयू में चली गयीं। बता दे कि नीना सिंह के पति रोहित सिंह भी राजस्थान के कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी हैं।

राजस्थान सरकार द्वारा एडीजी पद पर कार्यरत आईपीएस अधिकारी उमेश मिश्रा और आईपीएस नीना सिंह को प्रमोशन देते हुए उन्हें डीजी बनाया के पद पर तैनात किया गया है। इसके साथ ही नीना सिंह पहली महिला अफसर हैं, जिन्हें राजस्थान मे डीजी बनाया गया हैं। नीना सिंह 1989 बैच की आईपीएस अफसर हैं।

आईपीएस नीना सिंह और उमेश मिश्रा को डीजी बनाए जाने के बाद राज्य में कुल छह डीजी स्तर के अधिकारी हो चुके हैं। बता दे कि एमएल लाठर, बीएल सोनी, यूआर साहू, भूपेंद्र दक पहले से डीजी पद पर हैं और अब नीना सिंह और उमेश मिश्रा भी DG हो गए हैं।नीना सिंह की एक बड़ी उपलब्धि मे से एक सीबीआई में रहते कई चर्चित मामलों को सुलझाना है, 

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...