1626851220394

भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे महान और सफ़ल कप्तानों की जब भी बात होती है तो हर किसी के जेहन में सिर्फ और सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी का ही नाम आता है. 2007 के पहले ही टी-20 विश्वकप में धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को विश्व विजयी बना दिया था. वहीं फिर 4 साल के बाद धोनी ने साल 2011 का एकदिवसीय विश्वकप भी भारत की झोली में डाल दिया था. 28 सालों के बाद भारत क्रिकेट विश्वकप का विजेता बना था. इससे पहले महान क्रिकेटर कपिल देव की कप्तानी में भारत ने साल 1983 में वर्ल्डकप जीता था.

Also read: भागलपुर से सप्ताह में 6 दिन खुलेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस जारी हुआ Time Table मिलेगी ये साड़ी सुविधाएं 130 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी स्पीड!

साल 2013 में महेंद्र सिंह धोनी ने भारत को अपनी कप्तानी में चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब भी दिलाया था. धोनी न केवल भारत बल्कि दुनिया के पहले ऐसे कप्तान है जिन्होंने ICC के तीनों बड़े टूर्नामेंट वनडे वर्ल्डकप, टी-20 वर्ल्डकप और चैम्पियंस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है. एक बेहतर कप्तान होने के साथ ही धोनी एक दमदार बल्लेबाज भी थे. बीते साल 15 अगस्त को महेंद्र सिंह धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था और इसी के साथ करोड़ों फैंस की आंखें नम हो गई थी.

Also read: बिहार की बेटी की टॉप बनना चाहती है IAS भोजपुरी सुपरस्टार खेसारी लाल यादव ने गिफ्ट किया लैपटॉप!

धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है, लेकिन वे आईपीएल खेल रहे हैं. आईपीएल 2021 में वे चेन्नई सुपर किंग्स की कमाल संभालते हुए दिखें वहीं अब आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में दोबारा वे पीली जर्सी पहनकर मैदान में उतरेंगे. लेकिन वे इसके अलावा अक्सर चर्चा का विषय बने रहते हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद धोनी को अक्सर अपने फार्म हॉउस पर समय बिताते हुए देखा गया है. वे यहां पर खेती बाड़ी भी करते हुए देखें गए हैं.

Also read: Mausam Update : होने वाली है भारी बारिश आएगी आंधी तूफ़ान गिरेगी ओलावृष्टि जान लीजिये तजा अपडेट

बता दें कि, महेंद्र सिंह धोनी झारखंड की राजधानी रांची के रहने वाले हैं और रांची में ही उनका बेहद लग्ज़री और शानदार फार्म हॉउस बना हुआ है. धोनी के फार्म हॉउस का नाम ‘कैलाशपति’ है और यह 55 एकड़ में फैला हुआ है. धोनी बीते दिनों अपने फार्म हॉउस पर खेती करते हुए नज़र आए थे. कैप्टन कूल ने ढेरों मौसमी सब्जियां लगवाई है. धोनी अपने फार्म हॉउस पर एक अच्छा ख़ासा समय व्यतीत कर लेते हैं.

Also read: बिहार में बनने जा रहा है 4 हजार करोड़ की लागत से शानदार एक्सप्रेसवे अब इतने घंटे में जा सकेंगे दिल्ली, जानिये…

धोनी के फार्म हॉउस में टमाटर, फूल गोभी, पत्ता गोभी, ब्रोकली जैसी सब्जियों का उत्पादन होता है. जानकारी के मुताबिक़, एक दिन में 80 किलो टमाटर का उत्पादन होता है. ये टमाटर बाजार में काफी पसंद किए जाते है और धोनी के फार्म हॉउस के टमाटर ताजे और बेहद पौष्टिक होते है. इसके पीछे का कारण है कि धोनी के फार्म हॉउस में सब्जियों का उत्पादन ऑर्गेनिक रूप से होता है.

बता दें कि, धोनी के इस फार्म हॉउस के रखरखाव और देखभाल की जिम्मेदारी शिवनंदन और उनकी पत्नी सुमन यादव के कंधो पर है. धोनी के फार्म हॉउस का पूरा काम काज शिवनंदन और सुमन ही देखते है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...