AddText 07 11 11.26.00

आपने शायद ही कभी इतनी महंगी सब्जी के बारे में सुना होगा। वैसे तो बिहार ज्यादातर गरीबी, बेरोजगारी, पलायन इत्यादी के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन बिहार ही वह जगह है जहाँ सोने जैसी महंगी सब्जी की खेती भी हो रही है। आपको यह सुनकर बहुत आश्चर्य होगा कि किसी सब्जी की कीमत 82 हज़ार रुपए प्रति किलो भी हो सकती है, जिसकी खेती बिहार के औरंगाबाद ज़िले में की जा रही है। यह दुनिया की सबसे महंगी सब्जी है।

Also read: प्रेरणा : एक ऐसा परिवार जहाँ एक साथ बनता है 38 लोगों का खाना एक साथ, एक घर में रहते है 4 पीढ़ी के लोग नहीं होती है झगड़ा

बिहार के औरंगाबाद जिले के एक किसान द्वारा विश्व की सबसे महंगी सब्जी की खेती की शुरुआत की गई है। इस सब्ज़ी की कीमत 82 हज़ार रुपए प्रति किलो है, जिसका नाम हॉप शूट्स (Hop Shoots) है। जब उस किसान ने इस सब्जी की खेती की तो वहाँ के लोग यह बिल्कुल नहीं समझ पा रहे थे.

कि उसने किस चीज की खेती की है, यह सब्जी बिकेगी कहाँ और इसे खरीदेगा कौन? और तो और इस सब्जी को पकाएगा और खाएगा कौन? सारी बातों को लेकर वहाँ के लोग काफ़ी उलझन में थे।

इंटरनेशनल मार्केट में हॉप शूट्स (Hop Shoots) सब्जी के कीमत की अगर बात की जाए तो 1 किलो हॉप शूट्स सब्जी की कीमत 1 हजार यूरो है यानी 82 हजार रुपए। यह एक ऐसी सब्जी है जिसे आप बाज़ार में किसी भी दुकान पर नहीं देख सकते।

अगर आप देखना चाहते हैं कि इसकी खेती कैसे होती है या यह सब्जी दिखती कैसी है तो इसके लिए आपको औरंगाबाद के नवीन नगर प्रखंड के करमडीह गाँव स्थित अमरेश कुमार सिंह (Amresh Kumar Singh) के खेतों तक जाना होगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें तो हॉप शूट्स (Hop Shoots) सब्जी का इस्तेमाल ज्यादातर दवा को बनाने के लिए किया जाता है। डॉक्टर की माने तो टीवी के इला’ज़ में इस सब्जी से बनी दवा काफ़ी रामबाण सिद्ध होती है। इस सब्जी के फूलों को हॉप कोन्स कहा जाता है, जिसका बीयर बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। तो वही इसके टहनियों का इस्तेमाल खाने में किया जाता है। इसके अलावा उसका अचार भी बनाया जाता है, जो बाज़ारों में काफ़ी महंगा मिलता है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...