AddText 06 25 05.33.20

हर आम नागरिक चाहता है कि वह अपने पैसे को उस जगह निवेश करें। जहां से उसे कई फायदा भी मिले‌ और पैसा सुरक्षित के साथ-साथ पैसा डूबने का डर भी ना रहे। बता दे की पोस्ट ऑफिस (Post Office) हर समय अपने ग्राहकों के लिए धांसू स्किम, पॉलिसी लॉन्च करती रहती है। इसी बीच आज यहां आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही एक सुपरहिट इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर कंपनी आपको पूरी जिंदगी बीमा प्रदान करती है। बता दे की यह पॉलिसी IRDAI के नेतृत्व में नही आती है।

Also read: भागलपुर से सप्ताह में 6 दिन खुलेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस जारी हुआ Time Table मिलेगी ये साड़ी सुविधाएं 130 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी स्पीड!

ये है नई यह स्कीम: बता दे कि पोस्ट ऑफिस जिस स्कीम के जरिए ग्राहकों को इंश्योरेंस प्रदान करेगा। उस स्कीम का नाम है- Gram Suraksha या फिर उसे आप Whole Life Assurance. भी कह सकते हैं। इस इंश्योरेंस का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों का उम्र 19 साल से 55 साल के बीच होना चाहिए।

Also read: भीषण गर्मी में आराम से जाना चाहते है दिल्ली तो आपके लिए ये ट्रेन रहेगा बेहतरीन जान लीजिये टाइम टेबल…

इस इंश्योरेंस के भीतर 10 हजार से 1 लाख के बीच रुपया जमा कर सकते हैं। ग्रहको के लिए सुविधा 4 साल के लिए है। और तीन साल बाद इस पॉलिसी को सरेंडर किया जा सकता है। बता दें कि यह इंश्योरेंस पॉलिसी “इंडिया पोस्टल लाइक” नामक मोबाइल एप पर भी उपलब्ध है। जहां आप जानकारी के अनुसार इंश्योरेंस का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Also read: Dolly Chaiwala Viral Video : दुसरे को एक टपरी में चाय पिलाने वाला खुद बुर्ज खलीफा में पीते दिखा कॉफी, लोग बोल रहे डॉली भाई का जलवा है

कितना वर्ष तक के लोग इसका लाभ उठा सकते हैं: इस इंश्योरेंस पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को 60 साल की उम्र तक की प्रीमियम जमा करना होता है। और अलग-अलग उम्र वाले व्यक्ति के लिए जैसै- 50, 55, 58 और 60 साल के लिए भी अलग स्कीम है। इस पॉलिसी की खास बात ये है कि बीमित व्यक्ति की मौत हो जाने पर नॉमिनी को मैच्योरिटी का लाभ मिलता है या फिर बीमित व्यक्ति के 80 वर्ष पूरा होने पर उसे मैच्योरिटी का लाभ मिलता है।

Also read: अब गरीब मजदूर को भी आसानी से कम कीमत में स्टेशन पर मिलेंगे खाना और पानी मात्र 3 रुपया में स्वच्छ पानी और इतने में खाना, जाने….

पॉलिसी का उदाहरण समझाइए: कोई व्यक्ति इस पॉलिसी का लाभ लेते हुए 25 साल की उम्र में एक लाख का सम अश्योर्ड खरीदा तो उस व्यक्ति को 50 साल की मैच्योरिटी के लिए उसका प्रीमियम 199 रुपए का मंथली होगा। वही अगर 55 साल के व्यक्ति ने इस पॉलिसी का लाभ लिया तो प्रीमियम 183 रुपए का मंथली होगा।

अगर 58 वर्ष के व्यक्ति लाभ लिया तो प्रीमियम 178 का मंथली होगा। और 60 साल के लिए 172 रुपए प्रीमियम होगा। अगर, मैच्योरिटी की बात करें तो 50 साल के लिए 2.5 लाख रुपए, 55 साल के लिए 2.8 लाख रुपए, 58 साल के लिए 2.98 लाख रुपए और 60 साल के लिए 3.10 लाख रुपए होगा।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...