AddText 06 22 07.59.47

पटना के तीसरे बायपास के रूप में चर्चित बिहटा-सरमेरा रोड के साथ राज्य की 18 सड़कों को राष्ट्रीय उच्च पथ (एनएच) का दर्जा मिल गया है। इसी के साथ राज्य में एनएच की लंबाई 1300 किलोमीटर बढ़ गई। इससे बीस जिलों को लाभ होगा। 

Also read: Vande Bharat Train : बिहार के इन 11 बड़े स्टेशन पर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, देख लीजिये लिस्ट आपके स्टेशन का नाम है की नहीं?

केन्द्र सरकार द्वारा एनएच घोषित किये जाने के बावजूद बिहटा-सरमेरा पथ के चल रहे निर्माण पर कोई असर नहीं होगा। राज्य सरकार की यह योजना पहले की तरह चलती रहेगी। केन्द्र ने इन सड़कों को अभी एनएच बनाने की सहमति सैद्धांतिक रूप में दी है। डीपीआर पर मुहर लगने के बाद इन सड़कों की जिम्मेदारी केन्द्र सरकार की हो जाएगी। इनकी चौड़ाई तो बढ़ेगी ही, रख-रखाव की जिम्मेवारी भी केंद्र की होगी। 

Also read: Indian Railway : दानापुर-सिकंदराबाद एवं नई दिल्ली-सहरसा के बीच में रेलवे चलाने जा रही है स्पेशल ट्रेन, यह होगी रूट टाइम…

केन्द्र सरकार ने नई सड़कों को एनएच की सूची में डाल तो दिया है लेकिन अभी यह तय नहीं हुआ है कि नई सड़कों का डीपीआर कौन बनाएगा। पहले की सड़कों का डीपीआर बनाने का निर्देश राज्य सरकार को दिया गया था। लेकिन सूची में शामिल बड़े पुलों का डीपीआर बनाने की जिम्मेवारी केन्द्र ने अपने पास ही रखी थी। राज्य सरकार में इसको ले असमंजस की स्थिति है। बिना डीपीआर स्वीकृति मिले सड़कों को अंतिम रूप से एनएच नहीं माना जा सकता है। अभी केन्द्र ने सिर्फ सैद्धांतिक स्वीकृति दी है। 

Also read: Bihar Weather: बिहार में होने वाली है भारी बारिश, आँधी तूफ़ान के साथ बरसेंगे पत्थर जाने कुआ है मौसम विभाग का अलर्ट!

एनएच बनने वाली प्रमुख सड़कें
– बिहटा- सरमेरा
– उदाकिशनगंज-वीरपुर
– मधुबनी–फुलपरास वाया खुटौना
-बेनीबाद – परसौनी वाया बेलसंड
-तुर्की-मोतीपुर वाया सरैया 
-मांझी – बरौली वाया महराजगंज  
– मांझी- सरफारा वाया सीवान    
– मोतिहारी- शिवहर रोड वाया बेलवाघाट
– दरौली – कुचायकोट वाया मैरवा 
– मीरगंज- यूपी बॉर्डर वाया समौर रोड
-कल्याणपुर- देवरिया वाया मुजफ्फरपुर
– गनपतगंज- छातापुर वाया फारबिसगंज
-भुट्टा चौक-मधेपुर (मधुबनी जिला)
– बीरपुर- बलुआ वाया बथनाहा

Also read: बिहार में बनकर तैयार हुआ एक और फ्लाइट रेस्टोरेंट लोगों को मिलेंगे फ्लाइट वाला फील, जाने कहाँ हुआ है चालू

हिसुआ -लखीसराय वाया रामगढ़
– गया -पाली वाया गोरारू और टेकारी
– गया -रजौली वाया सिरदला
– बारूण -दउदनगर

राज्य में एनएच की लंबाई 
1300 किमी लंबाई बढ़ी इस बार 
4594 किमी एनएच था पहले
2126 किमी लंबाई बढ़ी गत वर्ष 

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...