AddText 06 15 08.06.31

: भारत में 5G टेस्टिंग की शुरुआत हो चुकी है। कई टेलीकॉम कंपनियों ने 5G टेस्टिंग कर 1 GBPS से ऊपर की स्पीड हासिल की है। बीते वक्त जियो कंपनी ने यह कारनामा कर दिखाया था लेकिन अब एयरटेल कंपनी ने जियो को पछाड़ दिया है। बता दें की एयरटेल ने यह टेस्टिंग गुडगाँव में की है। इस काम को पूरा करने के लिए एयरटेल ने बहुत कम समय लिया है, इस टेस्टिंग को 3500 मेगाहर्ट्ज बैंड के तहत सफलतापूर्वक पूरा किया जा चुका है। एयरटेल की ओर से 1800 मेगाहर्ट्ज पर पहले ही टेस्टिंग की जा चुकी है।

Also read: Gold Price Today : एका-एक गिर गया सोना चांदी का दाम कीमत जान खुश हो जायेंगे आप, जाने कितनी कम हुई कीमत

एयरटेल ने इस काम को करने के लिए स्वीडिश कंपनी एरिकसन के साथ साठ-गाँठ की है। दोनों मिलकर अब मुंबई में यह कार्य पूरा करने वाले हैं। 5G तकनीक में ग्राहक को 4G से भी ज्यादा स्पीड प्राप्त होगी। विश्व में सबसे ज्यादा स्पीड पाने के मुकाबले में भारत 130 स्थान पर है।

Also read: Bhagalpur Train News : भागलपुर से दिल्ली के लिए चालु किया गया स्पेशल ट्रेन, जान लीजिये समय-सारणी

भारत में इंटरनेट की औसतन डाउनलोड स्पीड 12.81 एमबीपीएस और अपलोड स्पीड 4.79 एमबीपीएस है। फिलहाल यह साफ़ है की भारत में कोई भी व्यक्ति 5G का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा क्यूंकि बाजार में 5G फ़ोन तो हैं लेकिन सरकार की तरफ से यह अनुमति नहीं है की टेस्टिंग में इस्तेमाल होने वाले उपकरण ग्राहक इस्तेमाल में लाएं।

Also read: Namo Bharat Train : वन्दे भारत के बाद पेश है नमो भारत ट्रेन 30 मिनट में आपको पंहुचाएगी दिल्ली, 160 KM प्रति घंटे की देती है शानदार स्पीड!

सरकार की तरफ से जियो, आइडिया, एयरटेल और वोडाफोन सहित टेलीकॉम ऑपरेटर्स को डिवाइस एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग को टेस्टिंग करने की अनुमति दी थी। देश के राज्य बड़े राज्य जैसे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बंगलुरु में इसका प्रशिक्षण पूरा किया जा चुका है। देश में इस वक्त सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी जियो है.

Also read: Bihar Weather: बिहार के इन 19 जिलों के बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने जारी किया तेज आंधी और भारी बारिश का अलर्ट

और जियो के सबसे ज्यादा ग्राहक हैं। सोचने वाली बात यह है की जियो ने 5G का प्रशिक्षण खुद से नहीं किया है, उसने विदेशी कंपनियों की मदद ली है। जियो देश में और ज्यादा प्रक्षिशण करने की तैयारी में लगा हुआ है। जियो कंपनी के मालिक मुकेश अम्बानी ने कहा है की वह 2021 की दूसरी क्षमाही में 5G लांच लॉन्च कर देंगे।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...