AddText 06 10 03.52.25

डेस्क : बिहार में मानसून के आगमन का बेसब्री से लोगों को इंतजार है। बुधवार को बिहार के विभिन्न जिलों में सुबह से ही बादल छाया हुआ है। जिसके कारण लोगों को चिलचिलाती धूप से कुछ राहत मिल‌ती दिख रही‌ है। ठंडी ठंडी हवा से मौसम सुहाना दिख रहा है। बता दें कि बीते दिनों लोग तपती धूप से परेशान थे।

Also read: Bullet Train Update : बुलेट ट्रेन पर आया रेल मंत्री का बड़ा बयान बताया क्यूँ प्रोजेक्ट में हो रही है देरी, जानिये…

हालांकि, बारिश के आसार नहीं हैं। बता दें कि बेगूसराय और आसपास के क्षेत्र में जहां-तहां गरज के साथ हल्‍की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की माने तो मानसून बिहार में दस्तक देने की ओर अग्रसर है। पर एन वक्त पर मानसून के दस्तक देने का समय कुछ दिन आगे बढ़ गया । मानसून कई दिनों से बागडोगरा में बहुत ही धीरे-धीरे गति से बढ़ रहा है।

Also read: राजधानी पटना में अब आप देख पायेंगे IPL मैच एक साथ 50 हजार दर्शक बैठने की होगी क्षमता, जानिये पूरी बात…

हालांकि मौसम विभाग के अभी तक के पूर्वानुमान के मुताबिक 12 जून को बिहार में मानसून आ सकेगा। हालांकि मानसून के धीरे धीरे बढ़ने के कारण इसमें कुछ दिनों तक देरी की आशंका भी जतायी जा रही है। जिस कारण मानसून 16 जून से 18 जून तक आने की प्रबल संभावना है। हालांकि प्रदेश के कई हिस्सों में मानसून से पहले भी बारिश के आसार है ।

Also read: Vande Bharat Train : बिहार के इन 11 बड़े स्टेशन पर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, देख लीजिये लिस्ट आपके स्टेशन का नाम है की नहीं?

इस बार मानसूनी बारिश से सिंचाई में बेहतर पैदावार होगी: बताया जा रहा है कि बिहार में मानसून दस्तक देने के बाद अचानक हवा की गति तेज हो जाएगी और दिन में ही अंधेरा जैसा स्थिति होगा हल्की बारिश हो सकती है। मौसम का मिजाज खेती-बाड़ी के लिए अनुकूल है।

Also read: Railway News : सप्तक्रांति एक्सप्रेस, वैशाली सुपरफास्ट समेत बाघ एक्सप्रेस के समय सारणी में बड़ा बदलाव, नए समय पर चलेगी यह ट्रेनें….

इस बार बिहार में कृषि वैज्ञानिकों की माने तो धान की बंपर पैदावार होगी। उसके साथ आने वाले रवि फसल के लिए भी मिट्टी में नमी बनी रहेगी जिससे किसानों को सिंचाई में कम खर्च लगेगा। और बेहतर पैदावार होगी। इस बार मानसूनी झमाझम बारिश से खेत सिंचित होता रहेगा। खेती-किसानी में विशेष लाभ होगा। फसलों की पैदवार बेहतर होगी ।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...