AddText 06 08 07.29.48

बिहार में जल्द ही मानसून (Monsoon) दस्तक देने वाला है. महाराष्ट्र, अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी में मानसून सक्रिय हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार 15 जून तक मानसून राज्य में प्रवेश कर सकता है. इससे पहले राज्य में प्री मानसून की फुहारें जारी हैं. रांची मौसम विज्ञान केन्द्र ने येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी करते हुए कहा है कि अगले दो से तीन घंटे में बिहार रांची, गढ़वा और सरायकेला-खरसावां जिलों में मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ हल्की बारिश की संभावना है. रांची में इसका असर दिख भी रहा है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चल सकती है.

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी : बिहार में बना शानदार राज्य से सबसे बड़ा मॉल, इसमें लोगों को मिलेगी पीवीआर की सुविधा सहित ये चीजें,जाने…

मौसम विभाग की मानें तो आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी में मानसून सक्रिय हो रहा है. 15 जून तक इसके झारखंड में प्रवेश करने की संभावना है. पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश के ऊपर कम दबाव का चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है. इसका असर झारखंड के मौसम पर भी देखने को मिल रहा है.

Also read: Bihar Weather Update : खुशखबरी बिहार के इन 10 जिला में होगी बारिश, इन 8 जिला में चलेगी लू , जाने पूरी अलर्ट

रांची मौसम विज्ञान केन्द्र ने येलो अलर्ट जारी कर लोगों से सतर्क रहने को कहा है. सुरक्षित स्थान में शरण लेने, पेड़ के नीचे नहीं रहने, बिजली के खंभे से दूर रहने की चेतावनी दी है. किसानों को लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि किसान अपने खेत में न जाएं, मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें.

Also read: हमसफर क्लोन,राजधानी, शताब्दी एक्सप्रेस और वन्दे भारत एक्सप्रेस को लेकर आया बड़ा अपडेट, इन लोगों के लिए रिजर्व रहेगी ट्रेन में सीट

झारखंड के बोकारो, देवघर, धनबाद, गिरिडीह, जामताड़ा, रामगढ़ और रांची के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है. मौसम विज्ञान विभाग ने इस बाबत येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम वैज्ञानिकों ने अपील की है कि मौसम खराब रहने पर लोग घरों से बाहर ना निकलें.

Also read: इस तपती गर्मी में आराम से करना चाहते है सफर, रेलवे चलाने जा रही गोंदिया-छपरा के साथ-साथ कई सारे स्पेशल ट्रेन, जानिये….

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...