AddText 06 07 02.19.19

आने वाले कुछ दिनों तक अभी बिहार में गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं। जून महीने में भीषण गर्मी से लोग बेदम होने लगे है। मौसम विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में मानसून के आगमन से पहले तक गर्मी से राहत नहीं मिलेगी । बिहार के भागलपुर , पटना , दरभंगा और गया सहित अन्य शहरों का औसतन अधिकतम तापमान 38 डिग्री के पार पहुंच गया। पिछले चार दिनों से आग उगल रही धूप अभी कुछ दिनों तक और कहर बरपायेगी । दोपहर में धूप की तेजी के चलते सड़कों पर सन्नाटा पसरा दिख‌‌ रहा‌ है।

Also read: पूरा सज-धजकर बारात लेकर निकल रहा था दूल्‍हा, उधर प्रेमिका कर रही थी इंतजार सामने आते ही चेहरे पर फेंका एसिड, उसके बाद…

13 जून को मौनसून आने की संभावना पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार में 13 जून को संभवत मानसून की पहली बारिश हो सकती है। ऐसे में 13 जून से पहले बिहार में गर्मी से राहत नहीं मिलेगी । अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो मॉनसून के सही समय पर आने के बाद बिहार वासियों को बारिश के साथ ही गर्मी से राहत मिल पायेगी।

Also read: बिहार में बनने जा रहा है 4 हजार करोड़ की लागत से शानदार एक्सप्रेसवे अब इतने घंटे में जा सकेंगे दिल्ली, जानिये…

अभी चल रहा है हिट इंडेक्स इस बार बिहार वासियों को जून महीने के पहले सप्ताह से इतनी प्रचंड गर्मी झेलनी पड़ रही है। ज्ञात हो कि इससे पहले “यास” तूफान आने से अत्यधिक बारिश के कारण प्रदेश मे कुछ ठंडक से राहत मिली थी। लेकिन, अब गर्मी का प्रचंड इस कदर पहुंच चुका है कि न दिन को चैन है न रात को सुकून मिल रहा है। वातावरण में नमी की वजह से आर्द्रता का साथ पाकर सूरज की किरणें प्रचंड हो रही हैं। मौसम विभाग की माने तो इसे “हीट इंडेक्स” बता रहे हैं जिसमें नमी की वजह से तापमान से दो से तीन डिग्री अधिक तापमान का एहसास कराता है। 

Also read: भागलपुर से सप्ताह में 6 दिन खुलेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस जारी हुआ Time Table मिलेगी ये साड़ी सुविधाएं 130 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी स्पीड!

अगले 48 घंटों में सूबे में कुछ जगह बारिश हो सकती है: बता दें कि इस साल भी अधिकतम तापमान 35 के पार शायद ही कभी गया था। अब जब पारा 36 और 38 डिग्री के पार पहुंचा है तो लोग बेहाल हो रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून का प्रसार लगातार जारी है। बिहार मे इस बार मानसून का आगमन 15 जून के अंदर दस्तक देगा।

Also read: Mausam Update : होने वाली है भारी बारिश आएगी आंधी तूफ़ान गिरेगी ओलावृष्टि जान लीजिये तजा अपडेट

अभी धरती जितना तपेगी मानसून उतना बेहतर होगा। मानसून करंट के प्रसार के लिए बेहतर है। हालांकि पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अगले 48 घंटों बाद 8 जून की शाम और 9 जून को सूबे में कुछ जगह बारिश हो सकती है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...