AddText 06 01 07.46.31

इस बार मई में तापमान ने पिछले 89 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। कई मामलों में मई का महीना गर्मी से राहत भरा रहा। मौसम ( mausam ) का उतार-चढ़ाव चलता रहा लेकिन इस बार मई में तापमान 40 डिग्री से अधिक नहीं पहुंच सका। इससे एक तरफ लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की वहीं इससे अधिकांश घरों में एसी और कूलरों पर भी प्रतिबंध लगा रहा। यह कई दशकों में हुआ है जब लोगों ने जून माह में भी एसी और कूलर चलाने से परहेज किया हो।

Also read: Patna To Delhi : पटना से नई दिल्ली के लिए आरा, बक्सर, डीडीयू के रास्ते चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखे टाइम टेबल

इस बार मई के महीने में औसत तापमान 35-40 डिग्री के बीच ही रहा। इसका मुख्य कारण इस मई के महीने में आए चक्रवात को माना जा रहा है। मई माह में आए दो चक्रवात के कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान वो गति नहीं पकड़ पाया जो कि आमतौर पर अन्य सालों में मई के महीने में पकड़ लेता था।

Also read: उमस भरी गर्मी के बीच अच्छी खबर बिहार के इन 10 से अधिक जिला में होगी मुसलाधार बारिश, जाने कब?

हालांकि ऐसा पिछले साल 2020 में भी मई के महीने में हुआ था लेकिन 2020 में मई के महीने में दो बार तापमान 42 डिग्री तक पहुंच चुका था। इस बार तापमान 40 डिग्री से ऊपर एक बार ही जा पाया। वह भी 40.8 तक ही पहुंच सका।

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी : बिहार में बना शानदार राज्य से सबसे बड़ा मॉल, इसमें लोगों को मिलेगी पीवीआर की सुविधा सहित ये चीजें,जाने…

मौसम विभाग ( weather department ) के अनुसार अब जून माह में भयंकर गर्मी पड़ेगी। इसलिए आप अभी से जून माह के लिए तैयार रहिएगा। जून माह में इस बार पहले सप्ताह से ही तापमान बढ़ने की आशंक है। जून के तीसरे सप्ताह में गर्मी अपने पूरे यौवन पर पहुंच जाएगी।

Also read: बिहार को मिला 2 नए वन्दे भारत की सौगात जान लीजिये क्या होगी रूट, पटना से लखनऊ का ट्रायल कम्प्लीट!

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...