1620625096345 01

बिहार में रविवार से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हो गया. पटना में 15 केंद्रों पर टीकाकरण हुआ. वहीं, आज यानी सोमवार से पटना में 53 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू हो जाएगा डीएम ने कहा कि टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

रविवार को टीका केंद्रों पर बगैर शेड्यूल वाले लोग भी पहुंच गए थे. इस कारण शुरुआती दौर में भीड़ देखी गई थी. ऐसे लोगों को समझा कर वापस भेज दिया गया है. बाद में स्थिति सामान्य हो गई. 

Also read: सफ़र कीजिये वन्दे भारत एक्सप्रेस से बचाएगी आपको पुरे 50 मिनट का समय, इस रूट पर होने जा रही है शुरू

पटना डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि आज से सभी 53 टीका केंद्र अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के पास के स्कूल में बनाये जा रहे हैं. यहां आने वाले लोगों को बैठने की सुविधा होगी. सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित होगा.

Also read: Gold-Silver Price Today: गिर गया सोना का भाव तो महंगा हुई चांदी जानिये क्या है गोल्ड-सिल्वर की 10 ग्राम की कीमत

वहीं अस्पताल और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जांच और इलाज किया जाएगा. अस्पताल में टीका देने वाले कर्मियों को ही स्कूल में प्रतिनियुक्त किया जाएगा. केवल जगह अलग किया गया है ताकि सामाजिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित कराया जा सके. इन जगहों की जानकारी फ्लेक्स लगाकर दी जाएगी ताकि पहुंचने में किसी को परेशानी न हो. 

Also read: Good News : बिहार में इस तिथि को इस जिले में दस्तक देने जा रही है मानसून होगी मुसलाधार बारिश, जानिये…

डीएम ने बताया कि रविवार को शास्त्री नगर अस्पताल से नजदीक शास्त्री नगर स्कूल में टीकाकरण किया गया है. इसी तरह अन्य जगहों को चिन्हित किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि रविवार को पहले दिन 1600 का लक्ष्य रखा गया था.

जबकि 1376 लोगों ने ही टीका लिया. टीकाकरण के लिए केंद्रों पर युवाओं में उत्साह दिखा. डीएम ने राजकीय कन्या मध्य विद्यालय (अदालतगंज), डीबीआरके जालान सीनियर सेकेंडरी स्कूल (पटना सिटी),  न्यू गार्डिनर अस्पताल, जयप्रभा अस्पताल, गुरु गोविंद सिंह अस्पताल (पटनासिटी) समेत कई अन्य केंद्रों का निरीक्षण किया.

उन्होंने 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के संचालित टीकाकरण का निरीक्षण कर सिविल सर्जन को केंद्रों पर सुचारू व्यवस्था रखने के लिए कहा. वहीं, मौके पर मौजूद जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को सभी केंद्रों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करने का सख्त निर्देश दिया.

गौरतलब हो कि सरकारी दिशा निर्देश के अनुरूप टीकाकरण एवं कोविड जांच के लिए अलग-अलग केंद्र बनाया जाना है. टीकाकरण अभी  स्कूल/कॉलेज के भवन में कराया जाना है. इसके लिए जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को सूची तैयार कर प्रस्तुत करने के लिए कहा है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...