aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 18

पेट्रोल का दाम इन दिनों आसमान छू रहा है। आये दिन बढ़ते दाम की वजह से आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब अगर ऐसे में पेट्रोल पंप वाले भी लोगों के साथ धोखाधड़ी पर उतर आएं तो आम जनता करे क्या! आईये आज आपको पेट्रोल पंप पर होने वाले कुछ धोखाधड़ी से बचने का उपाय बताते हैं।

Also read: Weather News : इन क्षेत्रों में होगी मुसलाधार बारिश मिलेगी गर्मी से राहत बदला मौसम का मिजाज, जान लीजिये मौसम विभाग का अलर्ट!

पेट्रोल पंप में तेल भराते समय आपको उस व्यक्ति पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है जो तेल भरते समय नोजल से जुड़ा पाइप पकड़े होता है। वे तेल भरने के दौरान कई बार पाइप को दबाते हैं जिससे तेल की रफ्तार में रुकावट आती है और कम मात्रा में तेल आपके फ्यूल टैंक में पहुंचता है। जबकि मशीन में तेल की मात्रा वही दिखाएगी जितनी आप चाहते हैं। ऐसे में आप कम तेल के लिए ज्यादा कीमतें दे रहे हैं।

Also read: खुशखबरी अब भागलपुर से हावड़ा के लिए मिली एक और वन्दे भारत ट्रेन का सौगात इन सभी स्टेशन पर रुकेगी, जान लीजिये टाइम टेबल…

राउंड फिगर में कभी न ले तेल :

राउंड फिगर का मतलब हुआ 100, 200, 500, 1000 जब भी पेट्रोल लेने जाएं तो कभी भी 100 या 200 के राउंड फिगर में पेट्रोल ना लें क्योंकि पेट्रोल पंप वाले डिस्पेन्सर मशीन में इन राउंड फिगर्स के साथ कम तेल को सेट कर देते हैं, जिससे हमें लगता है कि सौ रुपए का तेल मिल रहा है जबकि सेटिंग के कारण सौ में ग्राहक को कम तेल मिल रहा होता है। इससे बचने के लिए कभी भी राउंड फिगर में तेल ना भरवाएं। हमेशा 110 से 120 का तेल भरवाएं।

Also read: स्पेशल ट्रेन की तोहफा बेगुसराय, बरौनी, सहरसा, खगड़िया एवं छपरा समेत इन जगहों के लोगों को मिलेगी कन्फर्म सीट, जान लीजिये समय सारणी

मीटर से छेड़छाड़ करके भी ग्राहकों को पेट्रोलपंप कर्मी लूट रहे हैं। अगर ग्राहक 500 रुपये का तेल मांगता है तो कर्मचारी मीटर को 500 पर सेट कर देता है और तेल भरना शुरू करता है। बीच में वह ग्राहकों का ध्यान भटकाकर मीटर से छेड़छाड़ करता है और रीडिंग को आगे बढ़ा देता है। ज्यादातर ग्राहक बिना इस पर ध्यान दिए 500 रुपये चुकाते हैं। इस पर नजर रखने का एक बेहतर तरीका है। अगर पेट्रोल पंप कर्मचारी मीटर पर 500 रुपये दर्ज करता है तो गिनती वैसी रहेगी लेकिन अगर ‘सिर्फ 500’ दर्ज करेगा तो डिस्प्ले ब्लिंक करने लगेगा।

Also read: बिहार के लोगों को मिलने वाली है भीषण गर्मी से छुटकारा इन जिला में होगी बारिश, जाने मौसम विभाग का ताजा अपडेट…

साभार :- oneindia.com

नोट : इस न्यूज़ को इंटरनेट पर उपलब्ध अन्य वेबसाइट से म‍िली जानकारियों के आधार पर बनाई गई है। firstbharatiya.com अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...