aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 20

अभी के समय में अगर आपको कोई बोल दे की भिन्डी 800 की kg बिक रही है तो तो आप स्वाभाविक है जो हैरान हो जाओगे एक किलो भिंडी के लिए आप कितनी कीमत चुका सकते हैं। 50 रुपए, 80 रुपए, 100 रुपए या 800 रुपए। अगर आप 800 रुपए वाली भिंडी खरीदना चाहते हैं तो यह खबर बिल्कुल आपके लिए है। हम आपको बताएंगे कि 800 रुपए किलो भिंडी कहां और कौन बेच रहा है।

Also read: अगर आपके भी पंखे नहीं दे रही है हवा कर दीजिए एक छोटा सा काम, देने लगेगी AC जैसी फर्राटेदार हवा, जानिये….

मध्य प्रदेश के भोपाल जिले में खजुरी कलान (Khajuri Kalan) के किसान मिश्रीलाल राजपूत ने अपने खेत में लाल भिंडी उगाई है जिसकी कीमत 800 रुपए किलो है। ANI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मिश्रीलाल राजपूत ने यह भी बताया है कि क्यों लाल भिंडी इतनी महंगी है और इसकी खासियत क्या है।

Also read: खुशखबरी अब मुजफ्फरपुर से कोलकाता के बीच चलने जा रही दो अमृत भारत ट्रेन, इन स्टेशनों पर रुकते हुए जायेगी, जानिए…

आमतौर पर भिंडी का रंग हरा होता है लेकिन इसका रंग लाल है। इसमें हरी भिंडी से ज्यादा पौष्टिकता है। जिन लोगों को दिल की बीमारी या ब्लड प्रेशर की शिकायत है उनके लिए यह भिंडी काफी फायदेमंद है। साथ ही जिन लोगों को डायबिटीज या हाई कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत है उनके लिए भी यह बड़े काम की भिंडी है।

Also read: Patna Metro News : राजधानी पटना वाला मेट्रो को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिये कब से ट्रैक पर दौड़ेगी पहली मेट्रो ट्रेन

भिंडी उगाने की प्रक्रिया के बारे में मिश्रीलाल राजपूत ने बताया, “मैंने वाराणसी के एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट से 1 किलो बीज खरीदा था। मैंने जुलाई के पहले हफ्ते में इसकी बुआई की थी। 40 दिनों के बाद भिंडी उगने लगी।” 

Also read: Saharsa To New Delhi : सहरसा से नई दिल्ली के लिए चलेगी विशेष ट्रेन, जान लीजिये क्या होने वाली है समय सारणी

मिश्रीलाल राजपूत ने बताया कि इस भिंडी की खेती में कोई भी हानिकारण कीटनाशक नहीं डाला गया है। उन्होंने बताया कि एक एकड़ में कम से कम 40-50 क्विंटल और मैक्सिमम 70-80 क्विंटल भिंडी हो सकती है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...