Vande Bharat Express : भारत की सबसे पोपुलर ट्रेन वन्दे भारत एक्सप्रेस आज यह ट्रेन किसी परिचय के मोहताज नहीं है अपने लग्जरी सुविधा और शानदार १३० किलोमीटर प्रतिघंटे की बेहतरीन स्पीड से लोगों का दिल जीत रहा है. हलांकि यह ट्रेन अभी तक पुरे भारत के सभी स्टेशनों तक नहीं पंहुची है.

लेकिन आपको बता दूँ की बहुत जल्द ही यह ट्रेन आपको भारत के हरेक स्टेशन से गुजरते हुए दिखाई देगी. वहीँ सभी अलग-अलग राज्यों को वन्दे भारत की सौगात दी जा रही है इस समय राजधानी दिल्ली में सबसे अधिक वन्दे भारत एक्सप्रेस चल रही है जबकि इसके अलावा हाल ही में पिछले दिनों बिहार को १० वन्दे भारत और २ अमृत भारत एक्सप्रेस का सौगात मिला है.

लेकिन आज के इस खबर में हम बात करने वाले है उतर प्रदेश के बारे में जिसे बहुत जल्द नए वन्दे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाला है. यह नै सेवा नै दिल्ली से ताज नगरी आगरा के लिए शुरू किया जाना है. और इस दोनों जगहों के बीच की दुरी तक़रीबन २०० किलोमीटर की है जिसे आराम से महज मात्र ९० मिनट में पूरा किया जा सकता है.

इस ट्रेन से सफर करने पर लोगों को बहुत सारी सुविधाएं मिलेगी यह ट्रेन हाईस्पीड होने वाली है इसकी स्पीड 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की बेहतरीन स्पीड होने वाली है. आप इससे अंदाजा लगा सकते है की आम ट्रेने नई दिल्ली और आगरा के बीच की दूरी 2 से 4 घंटे में जा पाती है तो यह ट्रेन मात्र ९० मिनट में पंहुच जायेगी.

इसमें बहुत सारे लग्जरी सुविधा भी दिए जायेंगे बढ़िया कुर्शी ट्रेन में साफ़-सुथरा टॉयलेट बैठने की उत्तम वयवस्था एवं यह ट्रेन 16 कोच वाली होगी। जो कि नई दिल्ली पहुंचने से पहले यह आगरा और लखनऊ स्टेशनों से होकर गुजरेगी। हलांकि इस प्र अभी तक कोई अधिकारिक तौर पर बातें सामने नहीं आई है लेकिन बहुत जल्द सके संबंध में टाइम टेबल भी जारी किया जाएगा.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...