Vande Bharat Sleeper : वन्दे भारत ट्रेन भारत की सबसे लोकप्रिय ट्रेन बन चुकी है इस ट्रेन में सारी सुख सुविधा की चीजें उपलब्ध है. यूँ कहे तो यह ट्रेन सारे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. लेकिन अभी तक वन्दे भारत में सिर्फ चेयरकार की सुविधा ही उपलब्ध है.

लेकिन अब जानकर इस बात की ख़ुशी होगी की अब बहुत जल्द पटरियों पर स्लीपर वंदे भारत भी दौड़ते हुए नज़र आएगी. इस विषय पर रेल मंत्री ने बताया है की 2024 के आखिरी महीने तक स्लीपर वंदे भारत का कमर्शियल तौर पर परिचालन शुरू कर देने की योजना है एवं उससे २ से ३ महीने पहले से ट्रायल भी किये जायेंगे.

वहीँ आपको यह ट्रेन यानी की वन्दे भारत का स्लीपर ट्रेन इस साल के अगस्त महीने से पटरी पर दौड़ते हुए नज़र आएगी. वन्दे भारत स्लीपर ट्रेन की तस्वीरे भी लांच की गई है. तस्वीरों में ट्रेन के अंदर का नजारा दिखाया गया है. देखने से पता चलता है की यह गाडी बिलकुल प्रीमियम लुक जैसे दिख रही है इसमें कांच की विंडो के साथ-साथ कई सारे बेहतरीन सुविधाएं दी गई है.

बाकी के स्लीपर ट्रेनों से यह ट्रेन बिलकुल अलग होने वाली है इसमें सीढ़ियों में गैप कम रहेगी इस ट्रेन के सीट का कलर भी बदल दिया गया है. सीट का कलर बहुत हल्का ब्राउन कलर रखा गया है. इसमें लाइट भी शानदार होने वाली है एवं इस ट्रेन को आने वाले ५ सालों के अन्दर आप करीब 500 की संख्या में वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेनों को चलाने का लक्ष्य भी रखा गया है कुछ दिनों बाद आपको भारत के हर कोने में हर जगह पर वन्दे भारत ट्रेन चलते दिखेंगे.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...