Site icon First Bharatiya

पेट्रोल के बढ़ते दाम से तंग आकर इस शख़्स ने 20 हज़ार की लागत से बना डाली E-Bike

1627362329285

आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है. इस कहावत को तमिलनाडु के 33 वर्षीय, एस.भास्करन ने सच कर दिखाया है. जब देशभर में पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं. कई शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 के पार हो गई. तब भास्करन ने एक नया रास्ता खोजा है.The New Indian Express की रिपोर्ट के अनुसार, भास्करन ने एक खास ई-बाइक तैयार की है, जोकि एक यूनिट करेंट की लागत से 50 KM तक चल सकती है.

Also read: इस तपती गर्मी में आराम से करना चाहते है सफर, रेलवे चलाने जा रही गोंदिया-छपरा के साथ-साथ कई सारे स्पेशल ट्रेन, जानिये….

20 हज़ार में बनाई बाइक

मेकैनिकल इंजीनियरिंग (Mechanical Engineering) में डिप्लोमा कर चुके भास्करन पाकामेड़ु, विल्लुपुरम (Pakamedu, Villupuram) के निवासी हैं. पिछले साल पैंडेमिक की वजह से भास्करन को नौकरी छोड़नी पड़ी और खेती-बाड़ी पर ध्यान देना पड़ा. खाली समय में भास्करन ने इलेकट्रिक साइिकल पर शोध किया. 2000 मे पुरानी साइकिल ख़रीदी, 18000 में स्पेयर पार्ट्स और ई बाइक बना दी.

Also read: बिहार को मिला 2 नए वन्दे भारत की सौगात जान लीजिये क्या होगी रूट, पटना से लखनऊ का ट्रायल कम्प्लीट!

भास्करन ने बताया, ‘साइकिल में इलेक्ट्रिक मोटर, बैटरी, कन्ट्रोलर और ब्रेक कट ऑफ़ स्विच लगाया है. बैटरी को 1 यूनिट तक चार्ज किया जा सकता है और उसके बाद बाइक 50 किलोमीटर तक चलेगी. बाइक की रफ़्तार 30kmph होगी. बैटरी बंद होने के बाद साइकिल को पैडल करके रिचार्ज किया जा सकता है. ये बाइक बनाने में मुझे 20 हज़ार रुपये लगे और ये आम आदमी के लिए वरदान साबित हो सकता है.’, 

Also read: Patna To Delhi : पटना से नई दिल्ली के लिए आरा, बक्सर, डीडीयू के रास्ते चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखे टाइम टेबल

Also read: Bihar Weather Update : खुशखबरी बिहार के इन 10 जिला में होगी बारिश, इन 8 जिला में चलेगी लू , जाने पूरी अलर्ट
Exit mobile version