Site icon First Bharatiya

बिहार के किसी भी कोने में अब आप मात्र इतना रुपैयाँ में ज़मीन का नक्सा मंगवा सकते हैं…

AddText 07 21 11.36.18

बिहार के किसी भी जिले में स्थित भूखंड का डिजिटल भू-नक्शा स्पीड पोस्ट से आपके घर कर्म खर्च में पहुंचेगा। डाक के एक ही खर्च में एक साथ पांच भू-नक्शा मंगाने का भी प्रविधान है। कार्टन के गोल कंटेनर में डाल कर नक्शा सुरक्षित घर तक भेजा जाएगा। बड़े साइज के प्रत्येक डिजिटल नक्शा की कीमत पूर्व की तरह 150 रुपये ही भुगतान करना होगा।

Also read: किउल-दरभंगा-मधुबनी से होकर सियालदह और जयनगर के बीच चलने जा रही है समर स्पेशल ट्रेन, मिलेंगे कन्फर्म टिकट खाली है सीट!

इन बातों का उल्लेख करते हुए बिहार सर्वेक्षण कार्यालय की उप निदेशक सैयदा खातून ने बताया कि आनलाइन उपलब्ध होने वाले नक्शे का एप जल्द ही लांच होगा। विभागीय स्तर पर तैयारी जोरों पर चल रही है। देश के दूसरे राज्यों में रह रहे लोग बिहार के भूखंड का नक्शा आनलाइन मंगा सकेंगे।

Also read: Bihar Weather: बिहार के इन 19 जिलों के बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने जारी किया तेज आंधी और भारी बारिश का अलर्ट

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अधिकारी ने बताया कि भू नक्शा का आनलाइन आर्डर करने पर भुगतान करने के लिए एसबीआइ के साथ बातचीत हुई है। एक नक्शा की कीमत 150 रुपये के अलावा, स्पीड पोस्ट का खर्च एक सौ रुपये और कार्टन के कंटेनर का 30 रुपये अदा करना होगा। सर्वेक्षण कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार हर दिन लगभग 700 भू नक्शे की बिक्री काउंटर से हो रही है।

Also read: Gold Price Today : एका-एक गिर गया सोना चांदी का दाम कीमत जान खुश हो जायेंगे आप, जाने कितनी कम हुई कीमत

देखिये क्या-क्या मिलेगा फ़ायदा

Also read: बिहार के इन 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, मिलेगी गर्मी से राहत जान लीजिये अपने क्षत्रों का हाल

कई दूसरे जिलों से नक्शा लेने आए ग्राहकों ने कहा कि आनलाइन माध्यम से नक्शा घर बैठे मिलने पर उन्हें खर्च और समय गंवा कर इतनी दूर आने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। घर बैठे लगभग 280 रुपये में भू नक्शा मिल जाना बेहद सस्ता होगा। आने-जाने का खर्च, समय की बर्बादी और परेशानी के साथ यह राशि कुछ भी नहीं है। शीघ्र यह सुविधा शुरू होने का इंतजार है।

Exit mobile version