Site icon First Bharatiya

उत्तर प्रदेश का यह किसान अपने यहाँ उगा रहा है कई विदेशी सब्जी बहुत हो रही है इसकी मांग, जानिये इसके बारे में खास बात…

arjun singh farmer up

arjun singh farmer up

दोस्तों गाँव में किसानी तो आपने सुना ही होगा लेकिन आज के इस खबर में हम आपको एक बेहतर फल के बारे में बताने वाले है. दरअसल हम जिस किसान के बारे में बात आकर रहे है उसका नाम अर्जुन सिंह है. और वे अब पारम्परिक खेती को छोड़कर विदेशी खेती कर रहे है.

Also read: छोटे से गाँव से आने वाली प्रीटी सेना में बनी लेफ्टिनेंट अब करेगी देश सेवा, गाँव की पहली लड़की ने हाशिल की यह मुकाम बधाई!

दोस्तों अर्जुन सिंह का मानना है की परम्परिक खेती में बहुत मेहनत करने के बाद भी अच्छा मुनाफा नहीं हो पाटा था. खास बात यह है कि बागवानी में भी किसान सबसे ज्यादा सब्जियों की खेती कर रहे हैं. इसके अलावा भी ऐसी ही एक फसल है जुकिनी है, जिसकी खेती किसान बड़े स्तर पर इस समय कर रहे है.

और बताया जाता अहि की इससे किसानों को बहुत लाभ भी मिलता है. जिससे किसान को तगड़ा मुनाफा होता है और वैसे भी गर्मी के समय में इसकी कीमत भी अधिक रहती है. अर्जुन सिंह बताते है की क बीघे से जुकिनी की खेती करते है बाकी तीन बीघे में दो तरह के कद्दू की खेती करते है इससे उन्हें हर साल लगभग दो से तीन लाख रुपये का लाभ होता है.

अर्जुन सिंह का कहना है की पारंपरिक खेती से अधिक लाभ इस खेती में है. बताते है की [पहले जब यह खरती करते थे तब मात्र 15 से २० हजार रुपया ही कमा पाते थे लेकिन अब वह महज उससे कम मेहनत में लाखों में रुपया कमा लेते है.

Exit mobile version