Site icon First Bharatiya

जानिए आप के जिले में किस राज्य से EVM आएगा और क्या नियम होगा

1625112537571

बिहार में पंचायत आम Chunav EVM से कराने तैयारी की गयी है. स्थिति यह है कि Chunav के लिए आवंटित EVM के कलेक्शन में जिलों की पूरी ऊर्जा खप जायेगी. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा देश के कुल 30 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से बिहार पंचायत Chunav के लिए EVM प्राप्त करने की अनुमति मिली है.

Also read: Bihar Weather: बिहार के इन 19 जिलों के बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने जारी किया तेज आंधी और भारी बारिश का अलर्ट

EVM का कलेक्शन कितना दुरूह कार्य होगा इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नालंदा जिला के पंचायत Chunav के लिए छह राज्यों के 16 जिलों से EVM का संग्रह करना है. नालंदा को झारखंड, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पुड्डुचेरी से EVM मंगानी होगी. 

Also read: Railway News : ज्योतिर्लिंग का दर्शन करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी 1 जून को चलेगी भारत गौरव स्पेशल ट्रेन, इन 7 ज्योतिर्लिंगों का कराएगी दर्शन

किशनगंज को असम, मिजोरम, मणिपुर, मेघालय, सिक्किम और पश्चिम बंगाल से EVM लानी है. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बिहार में आम पंचायत Chunav कराने के लिए विभिन्न राज्यों से एक लाख 88 हजार 376 कंट्रोल यूनिट (CU) और दो लाख आठ हजार 24 बैलेट यूनिट का आवंटन किया गया है.

Also read: Bhagalpur Train News : भागलपुर से दिल्ली के लिए चालु किया गया स्पेशल ट्रेन, जान लीजिये समय-सारणी

बिहार में इस बार पहली बार पंचायतों के Chunav EVM से होने जा रहा है। इसलिए नियमों में भी कुछ फेरबदल हुआ है। Chunav 10 चरणों में प्रस्तावित है। EVM की कमी को देखते हुए पहले चरण में इस्तेमाल किए गए EVM को तीसरे चरण के लिए भेजा जाएगा। इस क्रम में मतदान के तीसरे दिन वोटों की गिनती हो जाएगी। 

Also read: Gold Price Today : एका-एक गिर गया सोना चांदी का दाम कीमत जान खुश हो जायेंगे आप, जाने कितनी कम हुई कीमत

Exit mobile version