Site icon First Bharatiya

₹25 हजार लगाकर शुरू करें ये कारोबार, हर महीने होगी 3 लाख तक की कमाई, सरकार देगी 50% सब्सिडी

AddText 06 07 06.35.40

आज हम आपको एक खास बिजनेस आइडिया (How to start Business) के बारे में बता रहे हैं, जिसे शुरू कर आप अच्छी कमाई (earn money) कर सकते हैं. इसकी खास बात यह है कि इसमें सरकार की तरफ से 50 फीसदी तक की सब्सिडी भी दी जाती है.

Also read: बिहार को मिला 2 नए वन्दे भारत की सौगात जान लीजिये क्या होगी रूट, पटना से लखनऊ का ट्रायल कम्प्लीट!

 आज हम आपको एक खास बिजनेस आइडिया (How to start Business) के बारे में बता रहे हैं, जिसे शुरू कर आप अच्छी कमाई (earn money) कर सकते हैं. इसकी खास बात यह है कि इसमें सरकार की तरफ से 50 फीसदी तक की सब्सिडी भी दी जाती है. बता दें कि आजकल मोती की खेती (Pearl farming) पर लोगों का फोकस तेजी से बढ़ा है. इसकी खेती करके कई लोग लखपति बन चुके हैं. तो आइए जानते हैं इस कारोबार को कैसे शुरू किया जा सकता है-

Also read: Patna To Delhi : पटना से नई दिल्ली के लिए आरा, बक्सर, डीडीयू के रास्ते चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखे टाइम टेबल

मोती की खेती के लिए एक तालाब, सीप (जिसमें मोती तैयार होता है) और ट्रेनिंग, इन तीन चीजों की जरूरत होती है. तालाब चाहे तो आप खुद के खर्च पर खुदवा सकते हैं या सरकार जो 50% सब्सिडी देती है, उसका भी लाभ ले सकते हैं. सीप भारत के कई राज्यों में मिलते हैं. हालांकि दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा के सीप की क्वालिटी अच्छी होती है. इसकी ट्रेनिंग के लिए भी देश में कई संस्थान हैं. मध्यप्रदेश के होशंगाबाद और मुंबई से मोती की खेती की ट्रेनिंग ले सकते हैं.

Also read: Bihar Weather: बिहार में होने वाली है भारी बारिश, आँधी तूफ़ान के साथ बरसेंगे पत्थर जाने कुआ है मौसम विभाग का अलर्ट!

Also read: Weather News : हो जाइए सावधान अगले 48 घंटे के अंदर इन 10 से अधिक शहरों में होने वाली है मुसलाधार बारिश, जानिये पूर्वानुमान!
Exit mobile version