AddText 05 31 03.49.52

Monsoon 2021 Arrival In India: मौसम विभाग (IMD) ने इसके पहले 31 मई के आसपास, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (South-west Monsoon) 2021 के भारत के दक्षिणी तट से टकराने की भविष्‍यवाणी की थी।

Also read: Bullet Train Update : बहुत जल्द आपको पटरी पर दौड़ते हुए नज़र आने वाली है बुलेट ट्रेन, महज चंद मिनटों में कर पायेंगे दुसरे राज्य की सफर

पहले 31 मई को मॉनूसन के केरल पहुंचने की गई थी भव‍िष्‍यवाणी

Also read: Gold Price News : थमने का नाम नहीं ले रहा है सोना का भाव लगातार बढ़ते ही जा रहे है जान लीजिये आज कितना बढ़ा दाम?

इस साल सामान्‍य मॉनसून (82.2 CM) होने की उम्‍मीद

Also read: Bihar Weather : बिहार में बदल गया मौसम का मिजाज नहीं हो रही बारिश गर्मी से परेशान है लोग जानिये कब होगी वर्षा?

दिल्‍ली में जून के आखिर तक पहुंचेगा मॉनसून, बारिश कम

Also read: Petrol Disel Price : कम होने का नाम नहीं ले रहा है पेट्रोल-डीजल का दाम इन शहरों में इतना बढ़ा दाम, जानिये आपके क्षेत्र का क्या है हाल…

कैसे बनता है मॉनसून और सितंबर के बाद कहां गायब हो जाता है? पूरी कहानी

केरल में 3 जून तक मॉनसून दस्‍तक दे सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी है। यह अलग बात है कि निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी Skymet ने मॉनसून के केरल पहुंच जाने की बात कही है। इसके पहले IMD ने 31 मई को मॉनूसन के केरल पहुंचने की भविष्‍यवाणी की थी।

विभाग ने कहा, ‘एक जून से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं धीरे-धीरे जोर पकड़ सकती हैं, जिसके चलते केरल में वर्षा संबंधी गतिविधि में तेजी आ सकती है। लिहाजा केरल में तीन जून के आसपास मॉनसून के पहुंचने की उम्मीद है।’

IMD के मुताबिक, इस साल दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के सामान्य रहने की संभावना है। जून से लेकर सितंबर तक बारिश के आसार जताए गए हैं। पिछले महीने एक वर्चुअल ब्रीफिंग में, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीवन ने कहा था कि मॉनसून की लंबी अवधि का औसत (LPA) 98 प्रतिशत होगा, जो सामान्य श्रेणी में आता है। LPA 1961-2010 के बीच मॉनसून में हुई बारिश का औसत है जो कि 88 सेंटीमीटर बैठता है। 98% के पूर्वानुमान का मतलब है कि इस साल मॉनसून सीजन के दौरान करीब 86.2 CM बारिश होगी।

मॉनसून सीजन तब शुरू होता है जब दक्षिण-पश्चिम मॉनसून पहली बार केरल के दक्षिणी सिरे से टकराता है। वहां से आमतौर पर जून के पहले हफ्ते में और राजस्थान से सितंबर तक पीछे हट जाता है। इस साल मॉनसून के सामान्य रहने की संभावना 40 फीसदी है जबकि 21 फीसदी संभावना सामान्य से ऊपर है। यह लगातार तीसरा साल है, जब IMD ने अच्छी बारिश की भविष्यवाणी की है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...