monsoon 6003766 835x547 m 01

बंगाल की खाड़ी से बिहार और पूर्वी उत्तरप्रदेश की तरफ शिफ्ट होने वाला यास तूफान बिहार के दक्षिण हिस्से में कमजोर हो चुका है। वह बिहार के उत्तर-पूर्व हिस्से से होते हुए देश के उत्तर हिस्से में बढ़ रहा है। इसकी वजह से पटना, गया, शेखपुरा, बेगूसराय सहित अन्य जिलों में 1 से 15 एमएम तक बारिश रिकाॅर्ड की गई।

Also read: Gold Price News : थमने का नाम नहीं ले रहा है सोना का भाव लगातार बढ़ते ही जा रहे है जान लीजिये आज कितना बढ़ा दाम?

वहीं पूर्वी-पश्चिम चंपारण, सीवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर में 15 से 189 एमएम बारिश रिकाॅर्ड की गई। मौसम विभाग के मुताबिक लगातार बारिश की वजह से आर्द्रता 85 से 100 फीसदी हो गई है। इसके साथ ही दिन में धूप हो रही है। साथ ही बिहार से होते हुए मध्यप्रदेश तक ट्रफ रेखा गुजर रही है।

Also read: Petrol Disel Price : कम होने का नाम नहीं ले रहा है पेट्रोल-डीजल का दाम इन शहरों में इतना बढ़ा दाम, जानिये आपके क्षेत्र का क्या है हाल…

इसकी वजह से बिहार के दक्षिण हिस्से पटना, गया, नालंदा, नवादा, कटिहार सहित दूसरे हिस्से में 3 से 32 एमएम तक बारिश का अनुमान है। फिलहाल, लगातार बारिश की वजह से तापमान में 9 से 12 डिग्री की गिरावट आई है।

Also read: Vande Bharat News : लोगों का वर्षों का इंतजार हुआ पूरा अब इस रूट पर दौड़ने के लिए तैयार है वन्दे भारत एक्सप्रेस, जानिये….

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी-पश्चिम चंपारण, सीवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, वैशाली, समस्तीपुर, किशनगंज, सुपौल सहित बिहार के 19 जिलों में 15 से 65 एमएम तक बारिश होने का अनुमान है। टर्फ लाइन गुजरने के कारण यह संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक 12 और 13 जून को प्रदेश में मानसून पूर्णिया के रास्ते प्रवेश कर जाएगा। इसके बाद प्रदेश के सभी हिस्सों में बारिश होगी।

Also read: Bihar Weather : बिहार में बदल गया मौसम का मिजाज नहीं हो रही बारिश गर्मी से परेशान है लोग जानिये कब होगी वर्षा?

सभार :- dainik bhaskar

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...