Site icon First Bharatiya

कोरोना जांच के लिए लाइन में लगने की झंझट खत्म, खुद करें कोविड जांच, 15 मिनट में आएगी रिपोर्ट

कोरोना की जांच के लिए लाइन में लगने की झंझट खत्म हो गई है। आप मेडिकल स्टोर से 250 रुपए में सेल्फ टेस्ट किट लाकर घर पर दो मिनट में जांच कर सकते हैं। 15 मिनट में रिपोर्ट आ जाएगी। पुणे की कंपनी ‘माई लैब’ ने घर पर कोविड जांच वाली सेल्फटेस्ट (रैपिड एंटीजन टेस्ट) किट बनाई है।

Also read: भागलपुर, सहरसा, मुजफ्फरपुर एवं गया होते हुए राजधानी दिल्ली तक जायेगी यह ट्रेन, जान लीजिये क्या होगी टाइम टेबल…

‘कोवीसेल्फ’ नाम की किट को आईसीएमआर ने गुरुवार को मंजूरी दी। आईसीएमआर ने कहा, होम टेस्टिंग सिम्प्टोमेटिक (जिनमें लक्षण हों) मरीजों के लिए है। ऐसे लोग भी जांच कर सकेंगे, जो संक्रमित के सीधे संपर्क में आए हों। कोवीसेल्फ से एंटीजन रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर आरटीपीसीआर जांच की जरूरत नहीं है।

Also read: Bihar Weather Update : अच्छी खबर बिहार के इन १२ जिलों में होने वाली है तगड़ी बारिश गिरेंगे ओला पत्थर, जाने अपने क्षेत्रों का हाल?

कोरोना की जांच के लिए लाइन में लगने की झंझट खत्म हो गई है। आप मेडिकल स्टोर से 250 रुपए में सेल्फ टेस्ट किट लाकर घर पर दो मिनट में जांच कर सकते हैं। 15 मिनट में रिपोर्ट आ जाएगी। पुणे की कंपनी ‘माई लैब’ ने घर पर कोविड जांच वाली सेल्फटेस्ट (रैपिड एंटीजन टेस्ट) किट बनाई है। ‘कोवीसेल्फ’ नाम की किट को आईसीएमआर ने गुरुवार को मंजूरी दी। आईसीएमआर ने कहा, होम टेस्टिंग सिम्प्टोमेटिक (जिनमें लक्षण हों) मरीजों के लिए है। ऐसे लोग भी जांच कर सकेंगे, जो संक्रमित के सीधे संपर्क में आए हों। कोवीसेल्फ से एंटीजन रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर आरटीपीसीआर जांच की जरूरत नहीं है।

Also read: हमसफर क्लोन,राजधानी, शताब्दी एक्सप्रेस और वन्दे भारत एक्सप्रेस को लेकर आया बड़ा अपडेट, इन लोगों के लिए रिजर्व रहेगी ट्रेन में सीट

ऐसे करनी होगी जांच, एप पर आएगी रिपोर्ट

Also read: इस तपती गर्मी में आराम से करना चाहते है सफर, रेलवे चलाने जा रही गोंदिया-छपरा के साथ-साथ कई सारे स्पेशल ट्रेन, जानिये….

  1. स्वाब स्टिक के ऊपरी सिरे को छुए बिना दोनों नासाद्वार में 2-3 सेंटीमीटर डालकर पांच-पांच बार घुमाएं।
  2. 15 मिनट में सी व टी लाइन रंगीन हो तभी पॉजिटिव हैं। रिपोर्ट 20 मिनट बाद आए तो सही नहीं मानी जाएगी। स्ट्रैप की फोटो माय लैब के एप पर डालनी होगी।
  3. स्वाब स्टिक पर बने ब्रेक प्वाइंट से उसे तोड़कर ट्यूब का नॉब बंद कर दें। ट्यूब लिक्विड की दो बूंद किट के साथ दिए टेस्ट स्ट्रेप पर डालें और इंतजार करें।
  4. किट के साथ दिए जैविक कचरे का निष्पादन करने वाला पैकेट होगा। जांच के बाद किट उसमें डालकर सही जगह पर फेंक दें।
  5. स्वाब स्टिक को ट्यूब में डालें। ट्यूब में भरे एक्सट्रैक्शन में स्वाब स्टिक को 10 बार अच्छे तरीके से घुमाएं।
    नेगेटिव

Exit mobile version